Monday, August 15, 2022

Vastu Tips: घर में नहीं हो रही बरकत तो ऐसे में भूलकर भी न करें ये गलती

नई दिल्ली: अगर आपके घर में भी तनाव है, गृह क्लेश है, जीवन में धन-दौलत होने के बावजूद भी सुख शांति नहीं है. तो ऐसे में हो सकता है कि आपके घर में कुछ गलतियां ऐसी हो रही हो, जिनसे घर का सुख-चैन समाप्त हो रहा है. क्या आपको भी घर में प्रवेश करते ही क्रोध आने लगता है. छोटी-छोटी बातों को लेकर हर झुंझलाहट होती है. घर के सदस्य तेज आवाज में बोलते हैं. अनावश्यक बातों पर चीखते-चिल्लाने लगते हैं तो वास्तु के मुताबिक निश्चित रूप से आपके घर में कुछ गड़बड़ी है. चलिए आज जानेंगे कि कौन सी वह गलतियां हैं, जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए और इनको दूर करने के क्या हैं अचूक उपाय.

घर में जूते के साथ न करें प्रवेश

जिन घरों में बाहर से आने के बाद व्यक्ति बिना जूते उतारे ही घर में प्रवेश करने लगते हैं, उनके घर में सुख-शांति में कमी आ जाती है. बाहर से आने पर आपके जूते-चप्पल आदि एक निश्चित स्थान पर होना चाहिए. कभी भी भूल कर जूते पहन कर आपको अपने बेडरूम तक नहीं जाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जूतों में शनि का प्रतिनिधित्व होता है. बाहर की नकारात्मक ऊर्जा सबसे ज्यादा फुटवियर में होती है, जिसके साथ घर में प्रवेश करते ही आपके घर की सकारात्मक ऊर्जा में कमी आ जाती है, इसलिए इनको घर के बाहर उतारने में ही भलाई है. जिन घरों में जूते घर के बाहर एक निश्चित स्थान पर ही उतार दिए जाते हैं, उन घरों में प्रसन्नता प्रफुल्लता एवं आनंद का संचार सदैव बना रहता है.

गृहिणी करें ये उपाय

घर की लक्ष्मी अर्थात घर की महिला को नित्य दिन घी का दीपक पूजा स्थल में जलाना चाहिए. इसके साथ ही शाम को संध्या अवश्य करनी चाहिए. संध्या में कपूर जलाकर आरती करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए इनख़बर किसी भी प्रकार की पुष्टि नहीं करता है.)

Latest news