नई दिल्ली. पैसे की चाहत हर किसी को होती है. काफी लोग अपने घरों में मनी प्लांट भी लगाते हैं. हालांकि कई लोग शुभ मानकर तो कई लोग शौक में मनी प्लांट घर लेकर आते हैं. मान्यता है कि घर में मनी प्लांट आने से पैसों की तंगी दूर होती है. साथ ही आपके घर में सुख-शांति का प्रवेश होता है. लेकिन मनी प्लांट को घर लाने से पहले काफी ऐसी बातें हैं जिनका ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में मनी प्लांट को लगाने से पहले दिशा का ध्यान रखना काफी जरूरी है, क्योंकि यह आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में मनी प्लांट को हमेशा आग्नेय दिशा यानी दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर लगाएं. कहा जाता है कि अगर आपके मनी प्लांट आपके घर की आग्रेय दिशा में है चो वहां गणेश जी की कृपा बरसती है क्योंकि गणेश जी आग्नेय दिशा दिशा के देवता बताए गए हैं. वहीं शुक्र ग्रह उसके प्रतिनिधि है. कहा जाता है कि गणेश भगवना अमंगल का विनाश करते हैं तो शुक्र ग्रह को सुख- समृद्धि का कारक बताया गया है.

दूसरी ओर अगर मनी प्लांट घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगाना नकारात्मक माना गया है. घर के उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक नुकसान का खतरा बढ़ता है. इसकी एक वजह ईशान का प्रतिनिधि बृहस्पति गृह है और शुक्र और बृहस्पति के बीच शत्रुता के संबंध बताए जाते हैं.

Vastu Shastra Home Tips: जिंदगी बदल देंगे वास्तु शास्त्र के ये असरदार टिप्स, होगी धन की बारिश

Sindoor Tips: एक चुटकी सिंदूर का टोटका चमका देगा किस्मत, छप्पड़ फाड़ कर बरसेगा धन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर