Vastu Tips: Diwali 2020 Vastu Tips: हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली पर घर की साफ-सफाई और रंगाई का चलन है. चाहे कोई गरीब हो या अमीर दीपावली से पहले अपने सामार्थ्य के अनुसार घर की साफ-सफाई और रंगाई पुताई जरूर करवाता है. बता दें कि घर में सुख शांति और प्रसन्नता का महौल बना रहे इसलिए कई लोग दीवाली के खास मौके पर घर की साज सज्जा के व रंगाई के लिए वास्तु और फेंगशुई के टिप्स भी अपनाते हैं. वास्तु की टिप्स के अनुसार घर की रंगाई कराने पर साल भर में घर की समृद्धि बन जाती है.

अगर आप दीपावली से पहले अपने घर की रंगाई कराने की सोच रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए इन वास्तु टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वास्तु के टिप्स के अनुसार किन रंगों से घर की रंगाई करानी चाहिए.

दीपावली पर इन रंगों से सजाए अपना घर

  • घर का बैठक कक्ष सबसे अहम होता है, इसलिए यहां की दीवारों पर विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है. यहां पर भूरा, गुलाबी, सफेद या क्रीम कलर सबसे अच्छा माना जाता है. यहां पर इन रंगों के परदे या तकिए कवर का इस्तेमाल भी शुभ फल देता है.
  • भोजन कक्ष को रंगवाते समय आसमानी, हल्का हरा व गुलाबी रंग करवा सकते हैं. इससे हमेशा उर्जा व ताजगी का संचार होता है, और सकारात्मकता बनी रहती है.
  • रसोई घर में सफेद रंग हमेशा अच्छा माना जाता है. हांलांकि यह गंदा भी बहुत जल्दी होता है, लेकिन अगर आप नियमित तौर पर सफाई बनाएं रखें तो यह बहुत ही सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है.
  • शयन कक्ष भी काफी महत्वपूर्ण होता है, यहां पर भी आप हल्का हरा, आसमानी, गुलाबी जैसे रंगों को इस्तेमाल कर सकते हैं, जिन्हें देखकर मन हमेशा प्रसन्न रहे. इससे आपके रिश्तों में भी मधुरता आती है.
  • बाथरूम या शौचालय के लिए हल्का गुलाबी या फिर सफेद रंग ही सबसे बेहतर होते हैं. खास तौर से बाथरूम में गुलाबी रंग का प्रयोग ताजगी बनाए रखता है और आप आंतरिक खुशी महसूस करते हैं.

Chhath Puja 2020: इस दिन होगी नहाय खाय की पूजा 2020, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है नवरात्रि का त्योहार, जानें इस बार किस वाहन पर आएंगे मां दुर्गा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर