Vastu Shastra Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र और उसमें बताये गए उपायों का महत्वपूर्ण स्थान है. दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार दूसरे लोगों के कुछ काम ऐसे होंते है जिन्हें अपना घर में कराया जाए तो बहुत ही बुरा माना जाता है. पहले से ही लोगों ने भी बार-बार ऐसे कामों को दोहराया है और परेशानियों को न्योता दिया है. हालांकि भूलवश भी कई बार ऐसा हो जाता है. लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें घर में कराने पर भूत प्रेत आत्माओं का बसेरा घरों में होना आमबात है. ऐसे में परिवार के सदस्यों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

भूल कर भी न कराए घर में ये काम

अपने घर में न कटवाएं नाखून

वास्तु शास्त्र के मुताबिक आपको अपने घर में दूसरों लोगों के नाखून कभी नहीं कटवाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि नाखून में छिपी बीमारी नजर आ जाती है. नाखून से व्यक्ति का स्वाभाव भी पता चलता है. ऐसे में दूसरों के नाखून अपने घर में भूलकर भी कटववाएं. नहीं तो उस व्यक्ति की बीमारी आपके घर में स्थान बना लेगा. ऐसा करना आपकी बर्बादी का कारण बन सकता है.

नजर का लगना

अगर किसी को गैर व्यक्ति की नजर लग गई है तो अपने घर में कभी किसी की नजर न उतरवाएं. क्योंकि नजर उतारने के बाद जो नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलती है. वो नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में जगह बना लेती है. सलिए सावधान रहें और किसी दूसरे की नजर अपने घर में कभी ना उतरवाएं. अन्यथा आपको परेशानियों का सामना जीवन भर करना पड़ सकता है.

दूसरों के जूते चप्पल

अगर गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के जूते चप्पल, वस्त्र आपके घर में रह गए हैं तो जितना जल्दी हो सके या तो उस व्यक्ति को दे दें. या फिर उन जूते चप्पल और वस्त्र आदि को अपने घर से बाहर कर दें. दूसरे के जूते चप्पल और वस्त्र आदि आपके घर घर में होने से घर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है.

लड़ाई-झगड़े से दूरी बनाएं

मुसीबत से बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपके घर के सामने लड़ाई-झगड़े आदि हो रहे हैं तो उनको जितना जल्दी हो सके या तो दूर करें अथवा उन दो पक्षों को शांत करने की कोशिश करें. अगर इस प्रकार की लड़ाई अधिक बढ़ती है तो आपको समाज में लज्जित होना पड़ सकता है. तथा इसके साथ ही आपको कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने भी पड़ सकते हैं. इसलिए ऐसी वारदातों से सावधान रहें.

बेडरूम न करें शेयर

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अपना बे़डरूम यानी पति पत्नी का कमरा किसी गैर व्यक्ति के साथ शेयर न करें. अन्यथा दंपति के ऱिश्तों में दूरिया पनपने लगती है. पति पत्नी का कमरा बहुत ही पवित्र माना जाता है और इसको कोई गैर व्यक्ति अपवित्र करे तो बहुत ही अशुभ माना जाता है.

Shani Dev Upay: शनि देव के बुरे प्रभाव से बचना है तो करें ये 5 उपाय, बदल जाएगी किस्मत

Navratri 2020: 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है नवरात्रि का त्योहार, जानें इस बार किस वाहन पर आएंगे मां दुर्गा