नई दिल्ली: इस दुनिया में धन कमाने की हर किसी की ख्वाहिश होती है. ऐसे में कई बार लोगों की शिकायत होती है कि उनके हाथों में रूपया-पैसा नहीं रूकता है. जेब में धन आता है वैसे ही वापस खर्च हो जाता है. कड़ी मेहनत करने के बाद भी घर में समृद्धि का नामो-निशान नहीं दिखता. मेहनत करने के बाद भी हमेशा पैसों की कमी बनी रहती है, आर्थिक तंगी से जूझते रहते हैं. दरअसल वास्तु शास्त्र की माने तो घर में पैसा न रूकने का कारण आपके घर का वास्तुदोष हो सकता है. ऐसे में अगर आप इस परेशानी से उबरना चाहते हैं तो अपने घर में इन तीन महत्वपूर्ण चीजों रखना बेहद असरदार होगा.

घर में कलश
कलश को घर में रखना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि घर में कलश रखने से सुख-समृद्धि और खुशियों का संचार होता है. ऐसे में वास्तुदोष की स्थिति में कलश को घर में बने मंदिर में स्थापित करना चाहिए. बस ध्यान रहे कि कलश मिट्टी के होने चाहिए. इसके साथ ही घर के मंदिर और मुख्य द्वार पर मिट्टी के पात्र में जल ,आम का पल्लव और नारियल रखना चाहिए. ऐसा करने से आपके वास्तुदोष खत्म हो जाते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है.

ओम चिन्ह
ओम चिन्ह के घर में होने से वास्तुदोष समाप्त होता है और घर में खुशहाली आती हैं. दरअसल माना जाता है कि ओम चिन्ह के होने से घर के भीतर बुरी शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती हैं. घर में सुख-समृद्धि का उत्सर्जन होता है. ओम चिन्ह से वास्तुदोष तो समाप्त होता ही है इसके साथ-साथ घर में धन के आने का रास्ता भी खुलता है.

स्वास्तिक चिन्ह
स्वास्तिक चिन्ह को हिंदू धर्म के अनुसार बेहद शुभ माना जाता है. अगर आपके घर में स्वास्तिक चिन्ह है तो उससे नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसे में अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह जरूर बनवाएं. इसके साथ ही घर की तिजोरी और मंदिर में भी स्वास्तिक चिन्ह बनवाएं.

फैमिली गुरु: अपनाएंगे ये महाउपाय तो होगी संतान की प्राप्ति

फैमिली गुरु: कर्ज से नहीं मिल रहा छुटकारा तो शनिवार को करें ये महाउपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App