नई दिल्ली. भारत में इस साल 9 नवंबर को तुलसी विवाह मनाया जाएगा, यह हिंदू त्योहार भगवान विष्णु के वैवाहिक जीवन को तुलसी के पौधे के साथ मनाने के लिए मनाया जाता है. तुलसी के पौधे को देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. विवाह को कार्तिक माह में शुक्ल पक्ष के 12 दिन (द्वादशी) को मनाया जाता है. इस दिन लोग लोग प्रबोधिनी एकादशी और कार्तिक पूर्णिमा के बीच एक समय चरण में समारोह का निरीक्षण करते हैं. तुलसी विवाह भारत में मानसून के मौसम के अंत का प्रतीक है और हिंदुओं के लिए विवाह के मौसम की शुरुआत का भी प्रतीक है. विवाहित महिलाएं इस समारोह का अवलोकन करती हैं ताकि वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहे.

तुलसी विवाह की कथा

इस त्योहार को लेकर भगवान विष्णु की एक कहानी है जिसने तुलसी विवाह के उत्सव को जन्म दिया. जालंधर नाम का एक दैत्य राजा अपने बुरे कामों के लिए प्रसिद्ध था, लेकिन उसकी बड़ी सफलता का राज उसकी पत्नी वृंदा का चरित्र था. वृंदा भी भगवान विष्णु की भक्त थीं और जालंधर के बुरे कामों और शक्ति को रोकने के लिए उन्होंने अपने पति के कल्याण के लिए लगातार प्रार्थना की. विष्णु ने जालंधर का रूप धारण कर लिया और वृंदा का ब्रह्मचर्य छीन लिया. इसके तुरंत बाद जालंधर एक लड़ाई में हार गया और उसकी मृत्यु हो गई. जब बृंदा को पता चला कि विष्णु ने क्या किया, तो उसने उसे शालिग्राम पत्थर में बदलने के लिए शाप दिया और फिर अपने पति जालंधर की चिता पर विसर्जित कर दिया. भगवान विष्णु ने तुलसी के पौधे में बृंदा की आत्मा को उसके साथ विवाह करने के वचन के साथ बदल दिया.

तुलसी विवाह की विधि

तुलसी के गमले को गेरु से सजाएं और गमले के चारों तरफ गन्ने का मंडप बना लें. इसके बाद एक लाल कलर की चुनरी तुलसी के पौधे को पहनाएं और पौधे का श्रंगार करें. तुलसी को साड़ी, चुड़ियां पहनाए और इसके साथ ही नारियल अर्पित करें. आप पूजा करते समय चावल की जगह तिल का उपयोग करें और तुलसी व शालिग्राम को दूध में भीगी हुई हल्दी लगाए. फिर आप तुलसी पूजन में मंत्र: ॐ श्री तुलस्यै देव्यै नमः॥ शालिग्राम पूजन मंत्र: ॐ नमो शालग्राम हरिरूपाय नमोऽस्तु ते का उच्चारण करें.

तुलसी विवाह पूजा समय

सूर्योदय: 09 नवंबर, 2019 6:40 बजे

सूर्यास्त: 09 नवंबर, 2019 शाम 5:40 बजे

द्वादशी तिथि शुरू: 08 नवंबर, 2019 12:24 बजे

ये भी पढ़ें

Happy Tulsi Vivah 2019: तुलसी विवाह पर भेजें ये शुभकामनाएं, मैसेज, SMS, इमेज, एचडी फोटो, फेसबुक व्हाट्सएप स्टेटस

Dev Uthani Ekadashi Tulsi Vivah 2019 : देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी विवाह करते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नहीं तो भगवान विष्णु हो जाएंगे नराज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App