नई दिल्ली: Tulsi Vivah 2019 According Zodiac Sign: शुक्रवार को कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है, 12 बजकर 25 मिनट तक एकादशी तिथि रहने वाली है. आचार्य इंदु प्रकाश कि मानें तो देवोत्थानी एकादशी और प्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को जाना जाता है. एकादशी का महत्व शास्त्रों में बहुत ही ज्यादा बड़ा बताया गया है. भगवान विष्णु की विशेष रूप से इस दिन पूजा और अर्चना की जाती है. चातुमार्स आज के दिन सम्पन्न हो जाएगा. दरअसल 12 जुलाई 2019 यानि आषाढ़ शुक्ल पक्ष की हरिशयनी एकादशी से चातुर्मास की शुरूआत हुई थी.

कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी तक ये चातुर्मास होते हैं. भगवान विष्णु का चातुर्मास के दौरान शयनकाल होता है, विवाह आदि सभी शुभ काम इन चार महीनों में नहीं किया जाता है. आज यानि कार्तिक शुक्ल पक्ष की एकादशी को चातुर्मास पूरे हो जाएंगे. आप अपनी शादी को इस दिन तुलसी विवाह के साथ ही किन विशेष उपायों को अपना कर सफल बना सकते हैं, और उन परेशानियों को दूर कर सकते हैं जो आपके विवाह में आ रहे हैं, और अपने जीवन को भी आप खुशहाल बना सकते हैं.

Tulsi Vivah 2019: Do these special measures According to Zodiac Sign Tulsi Vivah to Solved Marriage problem

मेष राशि
आप भी अगर अपने जीवन के सौभाग्य को बनाए रखना चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे को आज के दिन लाल चुनरी जरुर चढाएं, और एकाक्षी नारियल श्री विष्णु जी को जरुर अर्पित करें. आपके जीवन में सौभाग्य आज के दिन ऐसा करने से बना रहेगा, वैसे तो हर राशि वाले इस उपाय को कर सकते हैं, लेकिन मेष राशि के लिए आज की ग्रह स्थिति के हिसाब से ये बहुत ही ज्यादा फलदायी है.

Dev Uthani Ekadashi 2019: देवउठनी एकादशी पर न करें ये काम, बन सकते हैं भगवान विष्णु की नाराजगी का कारण

वृष राशि

भगवान विष्णु की मुर्ति और तुलसी के पौधे की पूजा आज के दिन जरुर करें अगर आप हर क्षेत्र में सफलता चाहते हैं तो, पूजन करने के बाद उन्हें मंदिर में दान कर दें. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन वृष राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

मिथुन राथि

अगर आज के दिन आप आटे को भूनकर और उसमें शक्कर मिलाकर पंजीरी बनाते हैं, और इसमें केले के टुकड़े और तुलसी पत्तों को डालकर भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करके उन्हें इस प्रसाद का भोग लगाते हैं , और जो प्रसाद बचता है उसे अपने परिवार के लोगो में बांट देते हैं तो आज के दिन ऐसा करने से आपकी लाइफ खुशहाल हो जाएगी. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन मिथुन राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

कर्क राशि

आज के दिन अगर आप श्री विष्णु को हल्दी का टीका लगाते हैं, और तुलसी दल से पूजा करते हैं उनकी . इस दौरान भगवान से दोनो हाथ जोड़कर प्रार्थना करें. ऐसा करने से आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन कर्क राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

सिंह राशि

आज के दिन अगर कपल दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर श्री विष्णु करें तो उनकी शादीशुदा जिंदगी में चल रही परेशानियां दूर हो जाएंगी. इसके साथ-साथ मंदिर के प्रंगण में या फिर किसी बाग-बगीचे में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन सिंह राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

कन्या राशि

अगर आप तुलसी के जड़ के पास एक पीले रंग का कपड़ा रखते हैं और तुलसी जी को मिश्री का भोग लगा देते हैं, तो आपकी जिंदगी में भरपूर ऊर्जा बनी रहेगी. बता दें पीले रंग के कपड़े को अगले दिन ब्रह्माण को दान कर देना चाहिए और प्रसाद को सारे सदस्यों में बांट देना चाहिए. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन कन्या राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

तुला राशि

आज के दिन अगर आप पांच तुलसी दल लेकर , उस पर हल्दी का टीका लगाते हैं, और श्री हरि को अर्पित करतें हैं , आपकी बेटी के विवाह में आने वाली सभी अड़चने दूर हो जाती हैं. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन तुला राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

वृश्चिक राशि

आज के दिन अगर आप ऊं नमो भगवते नारायणाय मंत्र का जाप करते हुए तुलसी के पौधे में केसर मिला हुआ दूध चढ़ाते हैं तो आपको आपके मन पसंद का जीवनसाथी मिल जाएगी. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन वृश्चिक राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

धनु राशि

आज के दिन अगर आप तुलसी जी को भोग में बताशे अर्पित करते हैं, और घी के दीपक को पौधे के पास घी का दीपक जलाते हैं तो आर्थिक सुख-समृद्धि में बढोतरी होती है. इतना ही नहीं बल्कि पूजा के समय कुछ सिक्के और कौड़ियां भी रखें, और भगवान विष्णु की धूप-दीप और फुल से पूजा करें. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन धनु राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

मकर राशि

आज के दिन अगर आफ तुलसी के पौधे पर श्रृंगार का सामान चढ़ाते हैं और उसकी पूजा करते हैं और किसी सुहागिन को पूजा का सारा समान दे देते हैं तो आपके दाम्पत्य संबंधो में सुधार आ जाता है, और मधुर बन जाता है. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन मकर राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

कुंभ राशि

आज के दिन अगर शाम के समय तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाते हैं, तो आपके जीवन में किसी प्रकार का संकट नहीं आएगी, अगर संभव हो तो गाय की घी का दीपक जरुर जलाएं और तुलसी के पौधे को प्रणाम करके अपने अच्छे जीवन के लिए प्रार्थना करें. वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन कुंभ राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

मीन राशि

आज के दिन अगर आप भगवान विष्णु और तुलसी के पौधे की विधि पूर्वक पूजा करते हैं और इलायची का जोड़ा भगवान को अर्पित करते हैं तो अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को बेहतर बना सकते हैं. पूजा करने के बाद अपनी संतान को ये इलायची का जोड़ा खाने के लिए दे दें.  वैसे तो हर राशि वाले इस विधि को कर सकते हैं, लेकिन मीन राशि के लिए आज के ग्रह स्थिति के अनुसार ये ज्यादा फलदायी होगा.

Tulsi Vivah 2019: यहां जानें तुलसी विवाह 2019 की पूजा विधि, समय, सामग्री, मंत्र, व्रत कथा और आरती

Happy Tulsi Vivah 2019: तुलसी विवाह पर भेजें ये शुभकामनाएं, मैसेज, SMS, इमेज, एचडी फोटो, फेसबुक व्हाट्सएप स्टेटस

Dev Uthani Ekadashi 2019 Puja Vidhi: देवउठनी एकादशी का हिंदू धर्म में महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App