नई दिल्ली : आज शाम यानी 9 जनवरी दिन शनिवार की रात को आसमान में एक ऐसा अद्भुत नजारा दिखेगा जो आपने आज से पहले कभी नहीं देखा होगा. यह नजारा पूरे 400 साल दिखने वाला है, जो ब्रह्मांड की खूबसूरती में चार चांद लगा देगा. आज शाम अंतरिक्ष में अद्भुत खगोलीय घटना होने जा रही है, इस खगोलीय घटना के दौरान 9 और 10 जनवरी को सूर्यास्त के बाद आकाश में बृहस्पति, बुध और शनि तीनों ग्रह मिलकर एक छोटा त्रिकोण बनाएंगे. जो देखने में बेहद शानदार होगा और इस नजारे को आप अपनी खुली आंखों से देख सकेंगे.

बता दें कि सूर्यास्त के बाद लगभग 30 मिनट तक बुध,बृहस्पति,शनि का त्रिकोण आसमान में दिखाई देगा. आसमान में तीनों ग्रह एक रेखा पर बाहर निकल जाएंगे और सूर्यास्त के 90 मिनट बाद पूरी तरह से डूब जाएंगे. इसलिए अगर आप यह अद्भुत नजारा देखना चाहते हैं तो सूर्यास्त के समय दक्षिण-पश्चिम दिशा में आसमान की तरफ देखें. इसे आसानी से देखने और समझने के लिए आप स्टार ट्रैकर एप्लिकेशन की सहायता भी ले सकते हैं.

खास बात यह है कि यह नजारा पहले 9 जनवरी और फिर 10 जनवरी को देखने को मिलेगा. वहीं, बुध को सूरज का एक चक्कर काटने में सिर्फ 88 दिन लगते हैं, इसलिए यह शानदार और अद्भुत नजारा फरवरी में भी देखने को मिलेगा. यह नजारा पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में देखा जा सकेगा.

इससे पहले, पिछली साल 21 दिसंबर 2020 को बृहस्पति और शनि सबसे करीब आए थे. इस खगोलीय घटना का दृश्य भी देखने लायक था. जिसके बाद अब ऐसा नजारा देखने को मिल रहा है. हालांकि मौसम की खराबी के चलते यह थोड़ा धुंधला दिखाई दे सकता है. लेकिन आप इसे देखने के लिए किसी ऊंची इमारत की तीसरी या चौथी मंजिल पर जा सकते हैं जहां से आपको यह साफ नजर आ सकता है.

Gita jayanti 2020 : कब मनाई जाएगी गीता जयंती, जानिए इस दिन गीता पढ़ने का महत्व

Sankashti Chaturthi 2021: आज के दिन करें भगवान गणेश और शनिदेव का पूजन, घर में आएगी खुशहाली और बढ़ेगी शुख समृर्द्धि

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर