नई दिल्ली: आज का राशिफल, 20 अगस्त, 2018: राशिफल का हमारे जीवन को सुखदायी बनाने में अहम योगदान रहा है. राशिफल की मदद से हम आने वाले अच्छे और बुरे समय के बारे में जान सकते हैं. साथ ही इससे जुड़े उपाय कर भविष्य में आने वाली परेशानियों से भी बच सकते है. तो जानिए, किस राशि के जातकों को आज मिल रहा है लाभ. कर्क, कन्या, मकर, कुंभ राशि समेत सभी 12 राशियों के जातकों का कैसा रहेगा आज का दिन.

मेष राशि आज का राशिफल : (च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)
अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें. आपको दवाओं की जरूरत पड़ सकती है लेकिन खुद डॉक्टर बनकर यूं ही दवाई न लें. पेंडिंग आर्थिक करार आज फाइनल हो सकता है. ऐसे में आपके पास नया काम आ सकता है. जीवनसाथी के साथ प्यार बढ़ेगा. प्रेम संबंधों में अपने विवेक का इस्तेमाल करें. जीवनसाथी की खूबियां आपको भाएंगी. अगर कोई समस्या अटक रही है तो किसी अध्यात्मिक गुरू की शरण में जा सकते हैं.

वृषभ राशि आज का राशिफल: (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब)
आर्थिक तौर पर आज का दिन शुभ संकेत दे रहा है. मानसिक रूप से परेशान हैं तो किसी दान पुण्य के काम में सहयोग करें. बुजुर्गों के सामने बोलने में संयम बरसें. परिजनों के साथ कहीं बाहर जाने का योग बन रहा है. बड़े- बुजुर्गों से किसी बात पर बहस करने के बजाय खुद के मन को शांत रखें. अगर बहस की स्थिति बन रही है तो समझदारी से काम लें और कटु वचन न बोलें आपके बड़े आपकी बात से आहत हो सकते हैं.

मिथुन राशि आज का राशिफल:(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को)
आर्थिक स्रोतों के बारे सजग रहें, सिर्फ एक ही जगह से लाभ होगा. व्यक्तिगत मामलों को सुलझाने में खुद को उदार रखें. अपनी वाणी पर संयम रखें ताकि आपके अपने आहत न होने पाएं. रोमांस के आज योग नहीं बन रहे. लेकिन आपके जीवनसाथी की तरफ से कोई ऐसा तोहफा मिल सकता है जिससे आपका खिन्न मन खिल उठेगा. नकारात्मक विचार मन पर हावी न होने दें. व्यापारिक रूप से दिन औसत रहेगा.

कर्क राशि:( ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
सेहत का ख्याल रखें और खाने पीने पर थोड़ा कंट्रोल रखें. तबियत खराब होने की संभावना है. ज्यादा खर्च न करें धन व्यय के मामलों में मन अटका रहेगा. मितव्ययता के साथ खर्च करें. गैर जरूरी खर्च की संभावना नजर आ रही है. गाड़ी चलाते वक्त सतर्क रहें. जीवनसाथी के साथ विश्वास की कमी की वजह से अनबन होने की संभावना है. थोड़ा आध्यात्मिकता की तरफ ध्यान लगाएं

सिंह राशि: (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
नई जगह निवेश करने से पहले जांच परख लें, नुकसान की संभावना बढ़ रही है. जिन रिश्तेदारों ने आपकी मुश्किल वक्त में मदद की है उके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें. आपका यह कदम उनका उत्साह बढ़ाएगा. प्यार के मामले में थोड़ा अनबन हो सकती है, ना भी सुनना पड़ सकता है. प्यार के मामले में सोच समझकर निर्णय लें और संयम से कोई कदम उठाएं. जल्दबाजी ठीक नहीं है. आर्थिक रूप से दिन औसत रहेगा.

कन्या राशि: (ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज आपको सुकून के पल महसूस होंगे, इन्हें भरपूर जियें. आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो माता पिता आपकी मदद करेंगे. किसी पुराने दोस्त से मुलाकात के योग बन रहे हैं. बाहर जाने की योजना पहले से बना रखी है तो आखिरी समय में टल सकती है. जीवनसाथी से भरपूर प्यार मिलेगा. स्वयं के लिए भी कुछ समय निकाल पाएंगे. जीवनसाथी का प्यार आपके दिन की खुशियां बढ़ा देगा.

तुला राशि आज का राशिफल: ( रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
अपनी कमियों से लड़ने में आपकी बौद्धिक क्षमता काम आएगी. मानसिक उलझनों से बचने के लिए सकारात्मक विचार मन में लाएं. आप लोगों की अपेक्षाओं के बारे में जानते हैं इन्हें पूरा करने के लिए खुद को संयमित रखें. बहुत ज्यादा खर्च करने की संभावना है इसलिए मितव्ययता बरतें. ऊर्जा से भरपूर, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा आपका व्यवहार आपके प्रियजनों को सुखद अनुभव देगा. प्यार किसी खूबसूरत मंजिल की तरफ मोड़ लेगा. शहर से बाहर यात्रा करने से बचें. वैवाहिक स्थिति सुधरेगी.

वृश्चिक राशि: (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
किसी की बातों में आकर बगैर पड़ताल के निवेश न करें. जिनसे लंबे समय बाद मुलाकात होती है उनसे संपर्क के लिए शुभ दिन है. कुछ ऐसा काम करेंगे जिससे अपनी तारीफ सुनने को मिल सकती है. जीवनसाथी को अपना प्यार जताने की कोशिश करें. समय को व्यर्थ गंवाने के बजाय अध्ययन पर लगाएं. विदेशी भाषा सीखना आपके संपर्क का दायरा बढ़ाएगा.

धनु राशि आज का राशिफल: (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)
दिन को रोमांचक बनाने के लिए करीबी दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं. अच्छी चीजें ग्रहण करने के लिए दिमाग खुला रहेगा. निवेश करने से पहले सोच विचार कर लें. आप अपने प्रियतम से बेपनाह प्यार करते हैं इसे दिखाने का मौका न गंवाएं. आज आप बहुत कुछ करना चाहते हैं लेकिन इन कामों को टाल सकते हैं. आपकी योजनाएं आखिरी पल में बदल सकती हैं. शादीशुदा जिंदगी के लिए आज का दिन खास है.

मकर राशि आज का राशिफल: (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)
व्यस्तता के चलते मानसिक उथल पुथल रहेगी. मानसिक दवाब में आने से बचने के लिए रोचक किताबों में मन लगाएं. अनुमान के हिसाब से काम न करें नुकसान हो सकता है. निवेश करने से पहले जांच परख कर लें. वैवाहिक जीवन में प्रवेश के लिए अच्छा समय है. आपके प्रिय की गैरहाजिरी आपके दिल को नाजुक बना सकती है. कोई कानूनी मामला फंसा है तो वकील से परामर्श के लिए अच्छा दिन है. अपने सबसे प्रिय के बीमार पड़ने की संभावना है.

कुंभ राशि: (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
दोस्तों के साथ कुछ पल बिता कर सुकून हासिल कर सकते हैं. सृजनात्मक विचारों को अतिरिक्त आय का साधन बनाएं. जिद कर किसी को आहत करने की कोशिश न करें. घर में कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि के योग हैं. जीवनसाथी का मन खिन्न है तो उनसे अटकें नहीं, आपका दिन खराब हो सकता है. जो आपके लिए कुछ भी नहीं कर सकते उनके लिए आप कुछ करें. सुकून पाने के लिए इससे अच्छा काम नहीं हो सकता.

मीन राशि: ( दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आपके भाई द्वारा काम में लगातार दखलंदाजी से आप खीज सकते हैं. बिन मांगे सलाह न दे. बिन मांगी राय किसी को अखर सकती है. खुद पर नियंत्रण रखें, शांत रहें और सबके साथ ईमानदारी का बर्ताव करें. खर्चों पर लगाम लगाएं और ज्यादा व्यय करने से बचें. रोमांटिक जिंगदी में बदलाव के संकेत हैं. आज चीजें आपकी इच्छा के अनुरूप घटित नहीं होंगी. जिसके साथ रहते हैं वो झुंझलाहट महसूस कर सकता है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App