Thursday, February 2, 2023
spot_img

नाखून काटने के लिए सबसे शुभ होता है ये दिन, शास्त्र के अनुसार

नई दिल्ली: नाखून काटने के समय और दिन को लेकर अक्‍सर चर्चा होती रहती है. बड़े-बुजुर्ग का कहना होता है कि अशुभ दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. चलिए जानते है कि नाखून काटने के लिए कौनसा दिन शुभ होता है।

नाखून मृत कोशिकाओं से बने होते हैं लेकिन हाथ-पैर की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद योगदान रहता है. सेहत की नजर से नाखूनों को समय-समय पर काटने की सलाह दी जाती है. धर्म-शास्‍त्रों में नाखून काटने को लेकर कुछ खास नियम दिए गए हैं. नाखून काटने के लिए सही दिन कौनसा होता है, इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के विचार आते रहते है. धर्म और ज्‍योतिष के अनुसार सूर्यास्‍त के बाद यानी रात के समय में कभी नाखून नहीं काटना चाहिए, इससे घर में संकट आता है. वहीं सप्‍ताह के हर दिन में नाखून काटने से अलग-अलग परिणाम मिलता है।

नाखून काटने का दिन

सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है. इस दिन नाखून काटने से तमोगुण से मुक्ति मिलती है. वैसे हनुमान जी को समर्पित मंगलवार के दिन नाखून काटने के लिए मना किया जाता है. लेकिन ये भी कहना है कि इस दिन नाखून काटने से कर्ज से छुटकारा मिलता है. बुधवार के दिन नाखून काटने से धन में वृद्धि होता है. इसके अलावा करियर में पैसा कमाने के लिए योग बनता हैं।

इनके अलावा शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को समर्पित होता है और इसका संबंध प्रेम से है. नाखून काटने के लिए शुक्रवार भी अच्‍छा दिन होता है. ऐसा करने से जीवन में रिश्‍ते का बंधन अच्छे रहते हैं. शनिवार के दिन नाखून बिल्कुल नहीं काटना चाहिए, इससे कुंडली में शनि कमजोर हो जाता है. साथ ही कई तरह के शारीरिक कष्‍ट होते हैं. छुट्टी होने के कारण अक्सर लोग नाखून काटने का काम रविवार को ही करते हैं और इससे आत्‍मविश्‍वास बल कम हो जाता है.

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news