नई दिल्ली. रविवार के दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है. समाज में मान-सम्मान और दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए सूर्यदेव की पूजा की जाती है. इसके साथ ही घर की सुख-समृद्धि और धन-धान्य की प्राप्ति के लिए सूर्य देव की पूजा की जाती है. क्योंकि सूर्य देव को वैभव और यश का देवता माना जाता है. ऐसे में रविवार के दिन सूर्य देव की उपासना बेहद पुण्यदायी मानी जाती है. माना जाता है कि सूर्य भगवान अपने भक्तों की हर तरह के संकटों से रक्षा करते हैं.

अगर आप अपने जीवन की सभी परेशानियों से हल चाहते हैं तो रविवार के दिन भगवान सूर्य की पूजा जरूर करें. इसके साथ ही इस दिन सूर्यदेव पर जल अर्पित जरूर करें. अगर आप ऐसा रोज करते हैं तो ये बेहद अच्छा माना जाता है. दरअसल रविवार के दिन सूर्य पर जल अर्पित करने का विशेष महत्व है. हालांकि रविवार को सूर्य देव की पूजा-अराधना से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

रविवार को इन बातों का रखें विशेष ध्यान
इस दिन सबसे पहले सुबह उठकर नहाएं. जिसके बाद भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. तांबे के लौटे से ही सूर्य देव को जल अर्पित करें. जल भरे तांबे के लौटे में फूल-चावल डालें. इसके साथ ही रविवार के दिन पीले या लाल रंग के कपड़े, तांबे का बर्तन, गुड़, गेहुं, लाल चंदन आदि का दान शुभ माना जाता है. वहीं रविवार के दिन सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखना बेहद जरूरी है, जल अर्पित करने के लिए धूप और दीप का पूजन जरूर करें. साथ में दिन में एक बार फलहार करें.

लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए असरदार होंगे ये टोटके, होगी धन की वर्षा

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App