नई दिल्ली. साल 2019 को दूसरा सूर्यग्रहण 2 जुलाई को पड़ रहा है. यह सूर्यग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा लेकिन यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा क्योंकि भारत के समय अनुसार यह रात में 11.31 से शुरु होकर 2.15 बजे मध्यरात्रि तक रहेगा. नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस की मानें तो 2 जुलाई को लगने वाल यह सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे तक रहेगा. भारत में सूर्य ग्रहण नहीं दिखाई देगा इसलिए भारत में सूतक भी नहीं लगेगा. हालांकि यह ग्रहण पूरी तरह से चील, अर्जेंटीना में दिखाई देगा. इसके अलावा इन देशों के पड़ोसी देशों में रहने वाले लोग भी सूर्य ग्रहण को देख पाएंगे.

ज्योतिषों की मानें तो जब सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण लगता है तो 12 राशियों पर विभिन्न प्रभाव पड़ते हैं. ज्योतिषियों का कहना है कि इस ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए कुछ चीजों का दान करना अच्छा माना जाता है. सूर्य ग्रहण काल समाप्त होने के बाद नहा धोकर अपने वजन के बराबर सात अनाज को गरीब और जरूरतमंद को दान और भोजन कराना चाहिए. ज्योतिषों के अनुसार ग्रहण के दौरान घर पर ओम् नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करना चाहिए. वासुदेवाय मंत्र के साथ आप महामृत्युंजय मंत्र का जाप भी करना चाहिए. ज्योतिषों का कहना है कि सूर्य ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के दौरान घर में बैठकर धार्मिक ग्रंथ का पाठ करना चाहिए.

आपको बता दें साल 2019 का तीसरा सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा और यह साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. यह ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. जो सुबह 8 बजकर 17 मिनट से लेकर 10 बजकर 57 मिनट तक रहने वाला है.  रोबोटिक टेलेस्कोपिक सर्विस स्लूह (SLOOH) इस सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन लाईव ब्रॉडकास्ट करेगी. इसके बाद दुनिया भर के लोग इस पल को देख सकेंगे. 

Chandra Grahan 2019: 16 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन पड़ेगा खग्रास चंद्र ग्रहण, रात 1.32 बजे से होगी शुरुआत

When is Krishna Janmashtami 2019: जानिए इस साल कब है कृष्ण जन्माष्टमी दही हांडी, किस शुभ मुहूर्त में करें कान्हा की पूजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App