Surya Grahan 2019 December: साल 2019 जाते सूर्य ग्रहण के साथ समाप्त हो रहा है. इस वर्ष का अंतिम ग्रहण जो एक सूर्य ग्रहण है वह 26 दिसंबर 2019 को लगने जा रहा है. 26 दिसंबर 2019 को लगने वाला सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा और 10 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. ग्रहण का सूतक काल 25 दिसंबर की शाम को ही 5 बजकर 32 मिनट से शुरू हो जाएगा. सूतक काल लगने के बाद ग्रहण के दौरान सभी शुभ कार्य को करने की मनाही होती है. सूतक काल के दौरान मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं. इस दौरान किसी भी प्रकार का पूजा पाठ और धार्मिक अनुष्ठान नहीं किया जाता है. ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण सभी राशियों पर अलग-अलग तरह का प्रभाव डालता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि वर्ष 2019 के आखिरी महीने यानी 26 दिसंबर 2019 को लगने वाले सूर्य ग्रहण का सभी राशि के लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

मेष राशि

वर्ष 2019 के दिसंबर महीने लगने वाला सूर्य ग्रहण मेष राशि के जातकों के 9वें भाग में पड़ेगा. सूर्य ग्रहण मेष राशि के लोगों पर बुरा प्रभाव डालेगा. इसी के चलते आपका भाग्य भी आपका साथ नहीं देगा. घर परिवार में किसी से कोई बात पर अनबन हो सकती है. मानसिक तनाव आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डाल सकता है. सूर्य ग्रहण के प्रभाव के चलते मेष राशि के जातकों के पहले से अधिक खर्च बढ़ जाएंगे.

वृषभ राशि

26 दिसंबर 2019 को लगने वाला सूर्य ग्रहण वृषभ राशि के जातकों के 8वें भाव में पड़ेगा. इसी कारण आपको कई प्रकार के संकटों का सामना करना पड़ सकता है. आपकी राशि के लोगों को इस वक्त दुर्घटनाओं से भी सावधान रहने की जरूरत है. आर्थिक रूप से भी तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन राशि

सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के जातकों के 7वें भाव में लगेगा. 26 दिसंबर 2019 को लगने वाला सूर्य ग्रहण मिथुन राशि के लोगों के दांपत्य जीवन के लिए अच्छा नहीं माना जा रहा है. इसके प्रभाव से पति-पत्नी के बीच लड़ाई हो सकती है. साथ ही आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ेगा. नौकरी और बिजनेस में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

कर्क राशि

सूर्य ग्रहण कर्क राशि के जातकों के छठे भाव में पड़ेगा. यह सूर्य ग्रहण कर्क राशि के लोगों को अच्छे परिणाम देगा. ग्रहण के दौरान आपके शत्रुओं का नाश होगा और आपको नई ऊर्जा का अहसास होगा. कोर्ट कचहरी के मामलों में भी इस वक्त आपको सफलता मिल सकती है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

सिंह राशि

सूर्य ग्रहण सिंह राशि के जातकों के 5वें भाव में पड़ेगा. 5वें भाव में पड़ने के कारण सिंह राशि के लोगों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. मान सम्मान में कमी आएगी और आपकी संतान को भी कष्ट हो सकता है. प्रेम करने वाले जातकों को भी सावधान रहने की जरूरत है. आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है.

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण राशि के चौथे भाव में लगने जा रहा है. इसी वजह से आपकी राशि वालों को अशुभ फल का प्राप्ति हो सकती है. यह समय आपके प्रेम संबंध और वैवाहिक जीवन के लिए भी चेतावनी वाला है. खुद के और माता के स्वास्थ्य की भी आपको चिंता करनी चाहिए. अपने उच्चाधिकारियों की बातों पर गौर करें और काम ध्यान से करें.

तुला राशि

सूर्य ग्रहण तुला राशि के तीसरे भाव में पड़ रहा है. इसके प्रभाव से तुला राशि के लोगों के पराक्रम में वृद्धि होगा. लेकिन आपके छोटे भाइयों और बहनों के लिए यह ग्रहण परेशानी खड़ा कर सकता है. भाई बहनों के बीच में विवाद में बढ़ सकता है. इस वक्त आपका भी उतना साथ नहीं दे रहा है.

वृश्चिक राशि-

वृश्चिक राशि के जातकों के दूसरे भाव में सूर्य ग्रहण पड़ेगा. इसके कारण वृश्चिक राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. इस समय इनका पैसा कहीं फंस सकता है. परिवार के लोगों में आपस में भी झगड़ा हो सकता है. आप इस वक्त किसी गंभीर बीमारी से भी घिर सकते हैं.

धनु राशि

धनु राशि के जातकों पर यह सूर्य ग्रहण सबसे ज्यादा असर डालेगा. क्योंकि सूर्य ग्रहण धनु राशि पर ही लगने जा रहा है. ग्रहण के दौरान आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ सकती है. आपके जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है. आय की तुलना में खर्च ज्यादा होगा. सयंम से काम ले और आगे बढ़ें.

मकर राशि

सूर्य ग्रहण मकर राशि के जातकों के 12वें भाव में पड़ेगा. सूर्य ग्रहण की वजह से मकर राशि के लोगों को खर्च बढ़ेंगे. साथ ही बीमारी की वजह से अस्पताल का चक्कर लगाना भी पड़ सकता है. आपके शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं. जीवनसाथी से भी किसी बात पर टकराव हो सकता है.

कुंभ राशि

सूर्य ग्रहण कुंभ राशि के 11वें भाव में पड़ेगा. इसके प्रभाव से आपको लाभ होगा और आय में अच्छी खासी वृद्धि हो सकती है. वहीं दूसरी ओर बड़े भाई से भी किसी भी प्रकार का लाभ हो सकता है. यह समय इनकी सभी इच्छापूर्ति का समय है. इसलिए इस राशि के जातकों को इस समय का अधिक लाभ उठाना चाहिए. संतान और प्रेम संबंधों के मामलों में परेशानी हो सकती है.

मीन राशि

सूर्य ग्रहण मीन राशि के जातकों के 10वें भाव में पड़ेगा. इस समय में नौकरी करने वाले जातकों को अत्याधिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इस समय में आपके उच्च अधिकारी आपकी किसी बात से नाराज हो सकते हैं. इस समय में आपकी नौकरी भी जा सकती है. या फिर कहीं दसूरी जगह ट्रांसफर भी हो सकता है.

Kalabhairav Jayanti 2019: जानें काल भैरव जयंती की तारीख, पूजा शुभ मुहूर्त और कई जानकारी

Chandra Grahan 2020 Date: जानें चंद्र ग्रहण 2020 की तारीख व समय, नये साल में होंगे 4 चंद्र ग्रहण

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App