नई दिल्ली. Surya Grahan 2019 Benefits in Hindi: 26 दिसंबर 2019 को साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगेगा. इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को लगा था. यह सूर्य ग्रहण भारत के साथ सऊदी अरब, कतर, इंडोनेशिया, श्रीलंका, सुमात्रा, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और गुआम में भी नजर आएगा. ऐसे तो धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है लेकिन कुछ कामों में सूर्य ग्रहण को शुभ भी होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास उपाय लेकर आए हैं जिनसे आप सूर्य ग्रहण का अत्यंत लाभ उठा सकते हैं. 

  1. अगर आपको सूर्य के अशुभ फल प्राप्त हो रहे हैं तो आप सूर्य ग्रहण के बाद किसी गरीब या किसी ब्राह्मण को गुड़ का दान करें. ऐसा करने के आपको सूर्य के शुभ फल प्राप्त होने लगेंगे.
  2. सूर्य ग्रहण के दौरान तंत्र मंत्र अधिक किए जाते हैं. अगर आप पर भी कोई ऐसी समस्या है तो ग्रहण काल के दौरान आप भी उससे छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं.
  3. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप सूर्य ग्रहण काल में अगर आप किसी मंत्र का जाप करते हैं को वह मंत्र सिद्ध हो जाता है. इसलिए इस दौरान मंत्र का जाप करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है.
  4. सूर्य ग्रहण का समय सिद्धि प्राप्त करने के लिए काफी खास माना जाता है. अगर आप भी किसी भी प्रकार की कोई सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं को आप सूर्य ग्रहण के दौरान वह सिद्धि प्राप्त कर सकते हैं.
  5. अगर आपके पिता या घर का कोई सदस्य बीमार रहता है तो ऐसे में सूर्य ग्रहण के समय आप एक नारियल को बीमार व्यक्ति के ऊपर सिर से लेकर पैर तक घुमाएं और किसी उसे किसी बहते जल में प्रवाहिक कर दें.
  6. अगर आपके पिता के साथ आपके संबंध अक्सर खराब रहते हैं तो आप सूर्य ग्रहण के दौरान ऊं घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप कर सकते हैं. इससे पिता के साथ आपके संबंध और भी मधुर हो जाएंगे.
  7. अगर किसी की जन्मपत्री में सूर्य ग्रहण की तरह कोई दोष है तो आप सूर्य ग्रहण के समय इस दोष से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आपको सूर्य ग्रहण काल के दौरान लाल कपड़े में पानी वाला नारियल बांधकर सूर्य ग्रहण की किरणों के आगे रख दें. सूर्य ग्रहण के बाद उसे किसी बहते जल में बहा दें.
  8. अगर किसी की कुंडली में कालसर्प जैसा कोई दोष है को सूर्य ग्रहण के काल में इससे निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप ग्रहण के दौरान एक नाग नागिन को जोड़ा बनाकर उसे एक नारियल के साथ कपड़े में बांधकर उसे किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें.
  9. अगर आपकी कुंडली में राहु दोष है को आप सूर्य ग्रहण के समय किसी बहते पानी में कोयला या शीशा बहा दें. ऐसा करने से आपके जीवन में राहु के अशुभ परिणाम कम हो जाएंगे.
  10. अगर आपकी कुंडली में केतु दोष है तो ऐसे में आप सूर्य ग्रहण काल में सात प्रकार के अनाज किसी निर्धन व्यक्ति या फिर किसी ब्राह्मण को दान कर दें या अनाज को किसी बहते जल में भी प्रवाहित कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको केतु के शुभ फलों की प्राप्ति होने लगेगी.

Also Read, ये भी पढ़ें– Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अर्धकुंवारी से मिलने वाली बैटरी कारों में होगा जीपीएस, नहीं मांग सकेंगे ज्यादा किराया

Guruwar Totke: गुरुवार के तीन असरदार टोटके आपका भाग्य चमका देंगे, विष्णु जी की बरसेगी

Lohri 2020 Date: इस बार 13 जनवरी 2020 को लोहड़ी है, जानिए लोहड़ी त्योहार की लोककथा और

Story of Kalashtami Vrat : कालाष्टमी के दिन करें कालभैरव की पूजा, इनकी उपासना से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App