नई दिल्ली. रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा-अराधना की जाती है. माना जाता है कि इस दिन सूर्य भगवान की पूजा करने और अर्घ्य देने से व्यक्ति के जीवन में यश और वैभव की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही घर में घुस चुकी दरिद्रता का नाश होता है और समाज में व्यक्ति के मान-सम्मान की बढ़ोतरी होती है. धन प्राप्ति के लिए सूर्य देव का पूजन किया जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर सूर्य भगवान अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उनके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं. इसलिए रविवार को सूर्य देव को जल प्राप्ति का बड़ा खास महत्व माना गया है. लेकिन कई बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

सूर्य भगवान को चल चढ़ाने का महत्व
हिंदू धर्म के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को अगर जीवन में आ रही परेशानियों का हल करना है तो वह रविवार के दिन सूर्य भगवान की पूजा और व्रत जरूर करें. इसके साथ ही सुबह उठकर सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें, ऐसा करने काफी ज्यादा शुभ माना जाता है.

रविवार सुबह सूर्य देव पर चल चढ़ाने का खास महत्व बताया गया है. माना जाता है कि सुबह के समय अर्घ्य देने से सूर्य भगवान अपने भक्तों से खुश हो जाते हैं और भगवान की कृपा उनके ऊपर बरसती है जिसके बाद व्यक्ति की बंद किस्मत का ताला खुल जाता है.

सूर्य देव को जल अर्पित करने की विधि
रविवार को सुबह उठकर जल अर्पित करने के लिए सबसे पहले नहाएं और साफ-सुथरे कपड़े पहन लें. जिसके बाद सूर्य देव को जल अर्घ्य देने की तैयारी करें. खास ध्यान रहे कि सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए तांबे का लौटा लें, किसी और धातू से बने बर्तन का इस्तेमाल न करें.

सूर्य देव पर जल अर्घ्य देने के लिए तांबे के लौटे में फूल और चावल डालें जिसके बाद जल अर्पित करें. इस दौरान मंत्रों का उच्चारण भी करते रहें. रविवार के दिन जल अर्घ्य के बाद गेंहू, लाल चंदन, गुड़, तांबे का बर्तन आदी का दान करें, यह करना काफी शुभ माना गया है. इसके साथ ही रविवार को भगवना को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी कर सकते हैं. रविवार के दिन एक बार फलहाल करें.

How to Make Money: किस्मत बदल देंगे ये चमत्कारी टोटके, मां लक्ष्मी की कृपा से बरसेगा धन

Marriage Totke for Early Wedding: शादी में आ रही अड़चन दूर करेगा चमत्कारी टोटका, पक्का हो जाएगा रिश्ता

One response to “Surya Dev Jal Arghya Vidhi: सूर्य देव को इस विधि से अर्पित करें जल, संकट होंगे दूर, होगी धन वर्षा”

  1. मैं एक स्कुल में क्लर्क था। फेब्रुअरी २०१८ में ज्वाइन हुआ था। मई २०१८ में मुझे गलत आरोपसे निकल दिया गया था। मैंने अपनी नोटिस पगार के लिए स्कुल पे केस किया है। कृपया मुझे बताये की मुझे मेरी पगार मिलेगी की नहीं।
    DOB – 23/08/1967
    PLACE – Bhavnagar Gujarat
    TIME – 21-15

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App