नई दिल्ली. सूर्य देव की पूजा अराधना रविवार के दिन की जाती है. मान्यता है कि सूर्य भगवान की पूजा करने और अर्घ्य देने लोगों को जीवन यश और वैभव की प्राप्ति होगी. साथ घर में प्रवेश कर चुकी दरिद्रता दूर होगी. साथ ही समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. कहा जाता है कि धन प्राप्ति के लिए सूर्य देव का पूजन करना चाहिए.

शास्त्रों के अनुसार, अगर सूर्य देव अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उनके जीवन के सभी संकट दूर जाते हैं, साथ ही इस दिन जल चढ़ाने का खास महत्व कहा जाता है. लेकिन सूर्य को अर्घ्य देने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है.

हिंदू धर्म के अनुसार, अगर किसी व्यक्ति के जीवन में परेशानियों का हर चाहिए तो रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा और व्रत जरूर करें. साथ ही सुबह उठकर सूर्य देव को जल अर्पित करें. ऐसा करना काफी ज्यादा शुभ बताया गया है. कहा जाता है कि सूर्य देव को अर्घ्य देने से भगवान भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा बरसती है. जिसके बाद बंद किस्मत का ताला भी खुल जाता है.

सूर्य देव को जल अर्पित करने की विधि
जल अर्पित करने के लिए रविवार को सुबह उठकर नहाएं और साफ-सुथरे कपड़े पहन लें. फिर सूर्य देव को जल अर्घ्य देने की तैयारी करें. ध्यान रखें कि सूर्य देव को जल चढ़ाने के लिए तांबे का लौटा लें, किसी और धातू से बने बर्तन का इस्तेमाल न करें.

जल अर्घ्य देने के लिए तांबे के लौटे में चावल और फूल डालें और जल अर्पित करें. मंत्रों का उच्चारण साथ साथ करते रहें. जल अर्घ्य के बाद गेंहू, तांबे, लाल चंदन, गुड़ का बर्तन आदी का दान करें, यह करना काफी शुभ माना गया है.

Shukrawar Ke Totke: शुक्रवार का ये टोटका दूर करेगा आर्थिक संकट, लक्ष्मी जी की बरसेगी कृपा

Karobar Ke Totke: कारोबार पर लगी बुरी नजर को दूर भगाएगा बुधवार का ये चमत्कारी टोटका, बिजनेस में होगी बंपर तरक्की

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर