नई दिल्ली. Sun Transit November 2019: 17 नवंबर 2019 को सूर्य का राशि परिवर्तन होगा. इस दिन सूर्य की राशि तुला से वृश्चिक राशि में परिवर्तन होने जा रहा है. सूर्य को यह गोचर 17 नवंबर को सुबह 1 बजकर 8 मिनट पर होगा. इसके बाद सूर्यदेव 16 दिसबंर सुबह के 3 बजकर 44 मिनट तक वृश्चिक में रहेंगे. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक वृश्चिक राशि को सूर्यदेव की मित्र राशि भी कहा जाता है. मान्यता है कि सूर्यदेव और मंगलदेव की आपस में गहरी मित्रता भी है. जिसके वजह से यह राशि परिवर्तन कुछ राशि के जतकों के लिए काफी शुभ माना जाता है.

आइए जानते हैं सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर करने पर 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है-

मेष राशि- सूर्य का गोचर के वजह से मेष राशि के जातकों के लिए अष्टम भाव में होने जा रहा है. ज्योतिष के मुताबिक अष्टम भाव से मृत्यु का विचार किया जाता है. सूर्य की राशि का अष्टम भाव में गोचर से आपके नेत्रों पर प्रभाव पड़ सकता है. सूर्य की परिवर्तन से मेष राशि के लोगों के मान-सम्मान में कमीं कर सकता है. इस वक्त मेशष राशि वालों की वाणी कटू हो जाता है. इसके वजह से सगे संबंधियों से दूरी बढ़ने लगती है.

वृषभ राशि- सूर्य गोचर के समय वृषभ राशि के जातकों के लिए सातवें भाव में रहता है. ज्योतिष में सातवें भाव के कारण विवाह का विचार किया जाता है. इस सातवें भाव में सूर्य का राशि परिवर्तन होने के कारण आपके जीवन साथी में अंहकार का प्रभाव होगा और वह लोगों से बातचीत करते समय कटू वाणी का प्रयोग करेगा. इस वजह से झगड़ा बी हो सकता है.

मिथुन राशि- सूर्य के गोचर के समय मिथुन राशि के जातकों के लिए छठे भाव में रहता है. ज्योतिष के मुताबिक छठे भाव से रोग और शत्रु का विचार रहता है. इस समय में शत्रु पीड़ा कम होता है. लेकिन सूर्यदेव के गोचर के कारण हड्डियों की समस्या और कर्ज बढ़ सकता है.

कर्क राशि- सूर्य गोचर से कर्क राशि पर प्रभाव पांचवे भाव में होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस भाव से प्रेम और संतान का मन में विचार आता है. इसके साथ ही आपके प्रेमी के अंदर घमंड को बढ़ा देता है. इसके कारण वह आपसे अच्छा व्यवहार नहीं करेगा.

सिंह राशि- इस समय सूर्य के गोचर के कारण सिंह राशि के लिए चौथे भाव पर होता है. इसके कारण सिंह राशि के लोगों की माता का सेहत खराब हो सकता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस समय सिंह राशि के लोगों को नौकरी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि- सूर्य गोचर के तीसरे भाव के वक्त, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक धार्मिक कार्य के तरफ इस राशि के लोगों के विचार उत्पन्ना होता है. वहीं दूसरी ओर आपकी छोटी यात्राएं भी हो सकती है. तीसरे भाव में सूर्य के गोचर के कारण आपके पराक्रम में भी वृद्धि हो सकता है.

तुला राशि- सूर्य के गोचर के समय इस राशि के लोगों पर दूसरे भाव का प्रभाव होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक दूसरे भाव में धन और कुटूंब का विचार आता है. दूसरे भाव में परिवर्तन के कारण धनलाभ होने की संभावना रहती है. इस समय तुला राशि के लोगों को सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरुरत होती है.

वृच्शिक राशि- सूर्य गोचर के समय वृश्चिक राशि के लोगों का भाव गोचर करेगा. ज्योतिष शास्त्रों के अुनसार इस समय आप अपनों को कुछ ऐसी बात बोस सकते हैं जिससे आपके परिजनों को चुभ सकता है. सूर्य का परिवर्तन आपके वैवाहिक सुख को प्रभावित कर सकता है. इस समय आप अपने जीवनसाथी को कुछ गलत बोल सकते है.

धनु राशि – सूर्य गोचर के समय इस जाति के लोगों पर बारहवें भाव का असर होगा. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आपके उपर कर्ज का भार बढ़ सकता है. सूर्य के परिवर्तन के कारण आप कर्ज के बोझ तले दब सकते हैं. इसके अलावा इस समय आपको शत्रु से अधिक नुकसान हो सकता है.

मकर राशि- सूर्य के गोचर के समय इस राशि के लोगों पर ग्यरहवें भाव का असर रहेगा. इस भाव के वजह से आपकू संतान को कुछ समस्या हो सकता है. इस समय आपको अपने संतान के स्वास्थ के उपर खास ध्यान देने की जरुरत है. वैसे यह समय आय के लिए बहुत शुभ माना जाता है.

कुंभ राशि – सूर्य गोचर के समय इस राशि के लोगों पर दसवें भाव का प्रभाव होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सरकारी काम करने वालें लोगों को अधिक लाभ मिल सकता है. सूर्य का परिवर्तन आपके मान-सम्मान रो बढ़ाएगा. इस राशि के लोगों को अपने माता पिता के सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए.

मीन राशि- सूर्य गोचर के समय इस राशि के लोगों का नौवें भाव में होता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नवें भाव में भाग्य का विचार किया जाता है. इस राशि के लोगों का सूर्य गोचर के समय आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहता है. जिसके वजह से आप अपने सभी कार्यों को पूरा कर सकते हैं इस समय आप छोटी यात्रा भी कर सकते हैं.

Also read- Makar Sankranti 2020 Date Calendar: कब है मकर संक्रांति 2020, मकर संक्रांति तारीख डेट कैलेंडर- 15 जनवरी 2020

Aaj Ka Rashifal In Hindi 13 November 2019: बुधवार को तुला और वृश्चिक राशि वालें रखें इन बातों का खास ध्यान, जानें बाकि राशियों का कैसा बीतेगा आज का दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App