नई दिल्ली. किसी भी व्यक्ति के जीवन में सूर्य के गोचर का खास महत्व कहा जाता है. सूर्य का पिता, मान-सम्मान और नौकरी का कारक माना जाता है. कुंभ राशि में सूर्य के गोचर का कुछ राशियों के लोगों पर शुभ और कुछ राशियों पर अशुभ प्रभाव पड़ेगा. सूर्य के इस अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए आपको अपनी राशि अनुसार कुछ उपाय जरूर कर लेना चाहिए. जानिए राशिनुसार सभी उपाय.

मेष राशि के उपाय
मेष राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर ग्यारहवें भाव में होगा जिसकी वजह से इस समय आपको काफी लाभ मिलेगा. नौकरी वालों की सैलरी बढ़ सकती है. कारोबिरयों के लिए भी समय शानदार रहेगा. मुनाफा होगा. सूर्य गोचर के प्रभाव से बचने के लिए प्रतिदिन आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें.

वृषभ राशि के उपाय
वृषभ राशि के लोगों का गोचर दसवें भाव में होने जा रहा है. इस राशि के लोगों को नौकरी में प्रमोशन मिलेगा. पिता की ओर से लाभ मिल सकता है. मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी. शुभफलों को बढ़ाने के लिए इस समय में सोने का सूर्य बनवा कर अपने गले में रविवार को धारण करें.

मिथुन राशि के उपाय
मिथुन राशि के लोगों का गोचर नवम भाव में होगा. सूर्य राशि परिवर्तन की वजह से भाग्य में बढ़ोतरी होगी. रुके हुए काम पूरे होंगे. इस समय में आपके पराक्रम में बढ़ोतरी होगी. सूर्य के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए हर रोज सूर्य नारायण को तांबे के पात्र से जल अर्पित करें.

कर्क राशि के उपाय
कर्क राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर आठवें भाव में होगा. कई तरह की परेशानी आ सकती हैं. वाणी में थोड़ी कटुता आ सकती है. धनहानि हो सकती है. सूर्य के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए गौमाता को गुड़ और गेहूं खिलाएं.

सिंह राशि के उपाय
सिंह राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर सातवें भाव में हो रहा है जिसकी वजह से आपके और जीवनसाथी के बीच तनाव की स्थिति रहेगी. जो लोग कारोबार करते हैं उन्हें नुकसान हो सकता है. सूर्य के प्रभाव से बचने के लिए माणिक्य रत्न तांबे की अंगूठी रविवार के दिन अनामिका उंगली में धारण करें.

कन्या राशि के उपाय
कन्या राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर छठे भाव में होगा. आपको शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा. कोर्ट कचहरी के मामलो में छुटकारा मिलेगा. खर्चों में बढ़ोतरी होगी. सूर्य के शुभफलों को बढ़ाने के लिए मां चंडी की उपासना करें और लाल फूल अर्पित करें.

तुला राशि के उपाय
तुला राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर पांचवें भाव में होगा जिसकी वजह से आपके अंदर क्रोध अधिक रहेगा. प्रेम संबंधों में कटूता आ सकती है. संतान की ओर से परेशानी हो सकती है. रविवार के दिन पिता को कोई गिफ्ट दें जिससे आपको लाभ मिले.

वृश्चिक राशि के उपाय
वृश्चिक राशि के लिए सूर्य का गोचर चौथे भाव में होगा. इस वजह से आपकी माता में क्रोध बढ़ सकता है. पिता की सेहत खराब हो सकती है. सभी परेशानियों से बचने के लिए सोने की चेन और लाल रंग के धागे में रविवार के दिन एक सूरज पहनना चाहिए.

धनु राशि के उपाय
धनु राशि के लिए सूर्य का गोचर तीसरे भाव में होगा. सूर्य के इस गोचर का असर आपके पराक्रम पर होगा. छोटे-भाई बहनों को किसी तरह का लाभ मिल सकता है. सूर्य का शुभफल पाने के लिए सूर्य रत्न माणिक्य पहनें या सूर्य यंत्र स्थापित करके उसकी पूजा करें.

मकर राशि के उपाय
मकर राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर दूसरे भाव में होगा. आपको धन लाभ होगा. परिवार में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है. ससुराल पक्ष से झगड़ा बन सकता है. प्रभावों से बचने के लिए गणेश जी की उपासना करें.

कुंभ राशि के उपाय

कुंभ राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर लग्न भाव में होगा जिसकी वजह से क्रोध और अहंकार बढ़ेगा. जीवनसाथी के साथ झगड़ा भी हो सकता है. कारोबरियों के लिए भी समय शुभ नहीं है. सूर्य के अशुभफलों से बचने के लिए उपाय के तौर पर गेहूं या गुड़ का दान करें.

मीन राशि के उपाय
मीन राशि के लोगों के लिए सूर्य का गोचर बारहवें भाव में होगा जिसकी वजह से आपके खर्चों में अधिकता आएगी. आर्थिक हालात बिगड़ सकती है. विदेश जाने के लिए समय शुभ है. प्रभावों से बचने के लिए प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और सूर्य की अराधना करें.

Holashtak 2020: होली से पहले होलाष्टक का अशुभ समय कब होगा शुरू, इन बातों का रखना होगा ध्यान

Hanuman Jayanti 2020 Date Calendar: कब है हनुमान जयंती 2020, जानिए पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, महत्व और कथा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर