नई दिल्ली।  शनि अमावस्या के दिन 30 अप्रैल को साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है. आंशिक रूप होने वाले इस सूर्य ग्रहण में सूतक काल नहीं होगा. इस दिन कुंभ राशि में शनि मकर का प्रवेश होगा. इसी वजह से इस दुर्लभ संयोग के मायने बहुत खास बन जाता है।

बनेगा दुर्लभ संयोग

शनि के राशि परिवर्तन के बाद 30 अप्रैल को चैत्र का महीना शनैश्चरी के साथ समाप्त होगा. ज्योतिषविदों के अनुसार संयोगवश इसी दिन आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा और पिता-पुत्र का ऐसा दुर्लभ संयोग पिछले 100 सालों में कभी नहीं बना है।

इस सूर्य ग्रहण ने राशियों पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है. जाने आपकी राशि पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा-

मिथुन-  आपकी आय पर सूर्य ग्रहण के कारण नकारात्मक असर हो सकता है. फिजूलखर्ची की वजह से आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. कार्यो में रुकावटें आ सकती हैं।

मेष- यह सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लग रहा है, इसी वजह से मेष राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहना होगा. वाद विवाद, अपयश, कष्ट और करियर में कई रूकावटें आ सकती हैं।

वृष- इस राशि के जातकों को पारिवारिक वाद विवाद में संयम से काम लेना होगा. अपनी माता की सेहत का ख्याल रखना होगा. इस राशि वाले विद्यार्थी पढ़ाई पर ध्यान दें।

कन्या- अचानक से आए खर्चे आपका बजट खराब कर सकते हैं. सूर्य ग्रहण आपकी आर्थिक पक्ष पर प्रभाव डाल सकता है. अचानक विवाद से बचें।

कर्क- इस राशि के लोगों को सेहत का ध्यान रखना चाहिए. सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण इस राशि के जातकों को कुछ शारीरिक पीड़ा हो सकती है।

तुला- इस राशि के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. राशि वाले लोगों के लिए सूर्य ग्रहण अच्छा फल देने वाला हो सकता है. आर्थिक कार्यों में सफलता प्राप्त होगी और विरोधी परास्त होंगे।

सिंह- सिंह राशि के जातक सोच समझकर निवेश करें. वाहन सावधानी से चलाना होगा. आर्थिक हानि होने की संभावना है।

वृश्चिक- इस राशि के लोग आप अपने पिता की सेहत का ध्यान रखें. आपकी जॉब चेंज हो सकती है. तनाव से बचने के लिए ध्यान या योग करें।

कुंभ- इस राशि के जो जातक पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं, उनको हानि होने की आशंका है. बिजनेस में हुई हानि से उबरने के लिए नई योजना बनानी होगी. लाइफ पार्टनर के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

धनु- इस राशि के लोगों को भाग्य का साथ नहीं मिलेगा. सफलता के लिए अधिक मेहनत करनी होगी. असफलता से निराश हो सकते हैं, लेकिन हार मत मानें. तनाव से बचें।

मीन- इस राशि के जातकों को नई नौकरी मिल सकती है. अटके काम पूरे होंगे, तो आत्मविश्वास बढ़ेगा. विरोधियों पर वर्चस्व स्थापित करने में सफल रहेंगे।

मकर- सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण आर्थिक पक्ष कमजोर हो सकता है. दुर्घटना की आशंका है, ध्यान से वाहन चलाएं. जीमन जायदाद से जुड़े विवाद हो सकते हैं. संयम से काम लें।

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर