Monday, June 27, 2022

अध्यात्म: उठ गया मौत के रहस्य से पर्दा, जानिए आखिर क्या होता है मरने के बाद

नई दिल्ली: कभी न कभी हम सब के मन में एक ख्याल जरुर आया होगा कि मरने के बाद इंसान का क्या होता है? मौत से जुड़े और भी कई तरह के सवाल लोगों के जहन में होते हैं जैसे कि मरने के समय आदमी को कैसा महसूस होता है, या मरने के बाद इंसान कहां जाता है। तो आज हम इस रिपोर्ट में आपको ऐसे ही सवालों की शोध पर हुए जानकारी के बारे में बताएंगे।

हिंदू मान्याताओं के आधार पर मौत के बाद क्या होता है?

हिंदू मान्यताओं में मौत को लेकर कई सारी बातें बताई गई है। जिसमें से एक ये है कि इंसान मरने के बाद दूसरा जन्म लेता है, तो दूसरी में कहीं स्वर्ग से नरक तक जाने की बात बताई गई है। लेकिन मौत के बाद इंसान के साथ क्या घटित होता है। इस बारे में तमाम वैज्ञानिक व डॉक्टर लंबे समय से शोध करते आए हैं। आज हम आपसे इसी बारे में कुछ जानकारी साझा करने जा रहे हैं जो सालों तक अध्ययन कर हासिल की गई है।

पहला चरण:– इस स्टेज में इंसान को सुनाई देना बंद हो जाता है. वह शांति महसूस करने लगता है. साथ ही उसका दिमाग भी सोने लगता है. सभी प्रकार के डर व सारी तकलीफें टेंशन खत्म होने लगती है.

दूसरा चरण:– डॉक्टर के मुताबिक मौत के दूसरे स्टेज में लोगों को ऐसा महसूस होने लगता है जैसी कि वह हवा में तैर रहा है. इसमें इंसान को अपना शरीर हल्का महसूस होने लगता है।

तीसरी चरण:- तीसरे चरण में इंसान को रहत महसूस होती है. शोध के मुताबिक करीब 98 % लोगों को आराम महसूस होता है व 2 % लोगों को डरावने जीव दिखाई दे रहे थे और उन्हें खौफनाक आवाजें सुनाई दे रही थीं। साथ ही उनके सांस में बदबू भी आने लगी थी.

चौथा चरण:-मृत्यु के करीब पहुचने वाले इंसान को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली तेज गर्म रोशनी दिखाई पड़ती है, जो धीरे-धीरे अंधकार में बदल जाती है।

पांचवा चरण:- इनके पांचवे चरण में इंसान दुनिया से को विदा हो चुका होता है. 10 फीसदी मर कर वापस लौटने वाले लोगों से बात की तो उनके मुताबिक उनको वहां एक सुंदर दुनिया देखी जहां प्यार और शांति महसूस हो रहा था।

यह भी पढ़ें :

बीजेपी MYY फॉर्मूला: पीएम मोदी राजस्थान बीजेपी की लगाएंगे नैया पार, चुनावों में फिर ‘MYY’ फॉर्मूला बनेगा संकटमोचन

भारत में ओमिक्रोन सबवैरिएंट BA.4 का पहला केस मिला, इन्साकाग ने की पुष्टि, जानें क्या है ये नया वैरिएंट?

SHARE

Latest news

Related news