नई दिल्ली. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-अराधना की जाती है. माना जाता है कि अपने भक्तों से प्रसन्न होकर भोलेनाथ उनपर कृपा बरसाते हैं और सारे संकट हर लेते हैं. इसलिए कहा जाता है कि अगर कम समय में मन के अनुसार फल चाहते हैं तो शिव जी की पूजा अराधना और पूजा करें. शिव शंकर भगवान की पूजा करने से व्यक्ति को कई जन्मों के फल की प्राप्ति होती है. कहा जाता है कि अगर सोमवार को शिव जी की पूजा सही विधिविधान के साथ की जाए तो निश्चित ही मन की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं.

सोमवार पूजा के लिए जरूरी सामग्री
सोमवार की सुबह नहा धोकर पूजा की तैयारी करें. शिव जी की उपासना के लिए तांबे का लौटा, तांबे का पात्र, दूध, अर्पित किए जाने वाले वस्त्र, चावल, अष्टगंध, दीपक, तेल, रुई, धूपबत्ती, धतूरा, चंदन, अकुआ के फूल, बिल्वपत्र, मिठाई, फल, जनेऊ, पान, पंचामृत और दक्षिणा एकत्रित कर लें.

सोमवार के दिन ऐसे करें पूजा
सोमवार के दिन पूजा के लिए सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें, फिर शुद्ध वस्त्र धारण कर शिव भगवान का पंचोपचार अथवा पोडषोचार पूजन करें. इस दौरान अन्न ग्रहण न करें. साथ ही क्रोध, काम, कॉफी, चाय पर पूरी तरह नियत्रंण रखें. पूरे दिन ॐ नम: शिवाय का जाप करते रहें.

ध्यान रखें कि शिव भगवान की पूजा के दौरान हमेशा उत्तर की ओर चेहरा रखें क्यों कि पूर्व में उनका मुख, पश्चिम में पृष्ठ भाग और दक्षिण में वाम भाग होता है. वहीं शिव जी की पूजा से पहले मस्तक पर चंदन या भस्म का त्रिपुंड लगाएं. पूजन से पहले शिव लिंग पर जो भी चढ़ा है उसे साफ कर दें. शिव चालिसा, शिव स्तोत्र, शिव तांडव, शिव महिम्र और शिव भजन का श्रद्धापूर्वक वाचन करें.

Ganesh Ji Budhwar Totke: नौकरी-रोजगार समेत सभी परेशानी दूर करेंगे बप्पा श्रीगणेश, बस बुधवार को कर लें ये असरदार टोटके

Suryadev Jal Arghya Puja Vidhi: आर्थिक तंगी दूर करना चाहते हैं तो रविवार को इस विधि से चढ़ाएं सूर्य देव पर जल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App