नई दिल्ली. शिव भगवान भोलेनाथ के पूजन का विधान सोमवार के दिन बताया गया है. मान्यता है कि शंकर भगवान अगर भक्त की अराधना से प्रसन्न हो गए तो उसके सभी संकट छीनकर जीवन में सुख-शांति का आशिर्वाद देते हैं. शिव जी को प्रसन्न करना भी आसान है इसलिए ही भगवान को भोलेनाथ पुकारा जाता है. शास्त्रों में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति पूरे विधि विधान के साथ शिव जी की पूजा और व्रत करते हैं उन्हें मनचाही इच्छाओं की प्राप्ति होती है. सोमवार के दिन पूजा से विवाह संबंधित परेशानियां भी टल जाती हैं. अगर आप भी किसी तरह की समस्या से गुजर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं सोमवार पूजा विधि. शिव जी की इस विधि से अराधना के बाद आपकी किस्मत पलट जाएगी.

पहले जानिए सोमवार की पूजा के लिए जरूरी सामग्री
सोमवार की सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और साफ सुथरे कपड़े पहन लें. भोलेनाथ की पूजा के लिए तांबे का पात्र, दूध, अर्पित किए जाने वाले कपड़े, चावल अष्टगंध, रुई, तेल, दीपक, धूपबत्ती, चंदन, अकुआ के फूल, बिल्वपत्र, मिठाई, जनेऊ, फल, पंचामृत, पान और दक्षिणा एकत्रित कर लें.

जानिए क्या है सोमवार की शिव भगवान की पूजा विधि

सोमवार के दिन विधि अनुसार शिव जी की पूजा-अराधना के लिए सुबह स्नान के बाद भोलेनाथ का पंचोपचार या पोडषोचर पूजा करें. पूजन के दौरान किसी भी तरह का अन्न न ग्रहण करें. इसके साथ ही चाय, कॉफी जैसे पेय से बचकर रहें. अपने क्रोध पर काबू रखें और पूरे दिन ॐ नम: शिवाय का जाप करते रहें.

भोलेनाथ की पूजा से पहले उनके मस्तक पर भस्म या चंदन का त्रिपुंड लगाएं. पूजा से पहले जो भी शिवलिंग की अच्छी तरह साफ कर दें. पूजा के दौरान खास ध्यान रखें कि आपका चेहरा हमेशा उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए क्योंकि पूर्व में शिव जी का मुख, पश्चिम में पृष्ठ भाग और दक्षिण में वाम भाग बताया गया है. सोमवार के दिन शिव चालिसा, शिव तांडव, शिव स्तोत्र और शिव भजन का वाचन करें.

फैमिली गुरु: नवरात्रि में शक्ति साधना के लिए है खास योग, जानिए चमत्कारी और अचूक उपाय

Shardiya Navratri 2019: नवरात्र के नौ दिन इन चीजों को ना खाएं, नहीं तो नाराज हो जाएंगी मां दुर्गा, देवी भगवती पुराण के मुताबिक नवरात्र के दिनों में 9 चीजों को खाने से करें परहेज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App