नई दिल्ली. शिव भगवान की पूजा सोमवार के दिन की जाती है. माना जाता है कि अगर भोलेनाथ की कृपा किसी के ऊपर बरस जाए तो उसके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है. इस दिन चंद्र ग्रह के उपाय भी कारगार माने गए हैं. सफेद वस्तुओं से चंद्र ग्रह का संबंध होता है और यह हमारे शरीर में मन और जल का प्रतिनिधित्व करता है. कुंडली में यह चतुर्थ भाव का कारक भी बताया गया है. इसी वजह से सोमवार को शिव जी की पूजा और अराधना के साथ चंद्र ग्रह से जुड़े उपाय करना काफी ज्यादा शुभफलदायी माना गया है. अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए सोमवार के दिन शिव जी और पार्वती की पूजा के साथ व्रत भी किया जाता है. जानिए सोमवार के कुछ विशेष उपाय.

1. चंद्र ग्रहण के अनुकूल प्रभाव को पाने के लिए सभी तरह के सफेद खाद्य पदार्थ जैसे दूध और इससे बनी चीजें जैसे चावल, सफेद तिल, अखरोट, बर्फी जैसी मिठाइयों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए.

2. सोमवार के दिन शिव जी के जलाभिषेक के दौरान उसमें कुछ तिल मिलाकर 11 बेलपत्र के साथ अर्पित करने से लाभ होता है. साथ ही पुरानी मान्यता है कि शिवलिंह पर हमेशा मिश्री अर्पित करने के बाद ही जल चढ़ाएं. इस तरह से की गई पूजा विधि पूर्ण मानी जाती है.

3. पौराणिक मान्यता के अनुसार, सोमवार को सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से भी व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर होते हैं. गौ माता का शास्त्र पुराणों में काफी महात्म्य भी बताया गया है. कहा जाता है कि जहां गाय बैठती हैं वह स्थान घर के लिए पवित्र हो जाता है.

4. अगर आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो सोमवार के दिन धन प्राप्ति के लिए मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं. ऐसा करने से आपको यश, धन, वैभव और कीर्ति में बढ़ोतरी होगी. ऐसा करने से शिव जी की कृपा के साथ चंद्र ग्रह की शांति भी आती है.

Guruwar Ke Totke: शादी में आ रही बाधाएं दूर करेंगे गुरुवार के टोटके, विष्णु जी की कृपा से बरसेगा धन

फैमिली गुरु: माथे की बिंदी का आपके किस्मत के साथ है खास कनेक्शन, जानिए कैसी बिंदी दिलाएगी आपको तरक्की

One response to “Somwar Ke Upay: सोमवार के असरदार उपायों से मिलेगी अपार सफलता, घर से खाकर निकलें ये चीज”

  1. Maam mare goverment job kb lage mare d.o.b 7/1/1994 morg m janm hua h 6:50 or meerut m kuch upya batao or study m bhi maan km lagta h tension bn rahte h

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App