नई दिल्ली: Somvati Amavasya 2018, सोमवती अमावस्या 2018 साल में एक ही बार आती है. इस साल कब है सोमवती अमावस्या और इस दिन कौन से उपाय करने से आपकी जिंदगी की समस्याएं दूर होंगी, हम आज आपको इस बात की जानकारी देंगे. ऐसी मान्यता है कि इस दिन यदि विधि-विधान के साथ पूजा की जाए तो श्री हरि सदेव अपन भक्तों पर अपना आर्शीवाद बनाए रखते हैं.

उपाय

  1. आर्थिक समस्या से जुझ रहे लोगों को इस दिन तुलसी माता की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. सिर्फ इतना ही नहीं, श्री हरी के नाम का भी जाप करें, माना गया है कि ऐसा करने से आर्थिक संकट से मुक्ति मिल जाती है.
  2. ध्यान दें, जो भी व्यक्ति अमावस्या वाले दिन वृक्ष, लता आदि को काटता और पत्तों को तोड़ता है उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है. बता दें कि इस बात का उल्लेख विष्णु पुराण में भी किया गया है.
  3. यदि आप शनि और पितृदोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस दिन उड़द या उड़द की छिकले वाली दाल, काला कपड़ा, तला हुआ पदार्थ और दूध जरुरतमंद लोगों को दान करें.
  4. धन-धान्य व सुख संपदा की कामना करने वाले लोग प्रत्येक अमावस्या पर छोटा सा आहुति प्रयोग करें. काले तिल, जौं, चावल, गाय का घी, चंदन पाउडर, गुड़, देशी कपूर, गै चंदन या कण्डा का प्रयोग कर सकते हैं. इन सभी चीजों का मिश्रण बनाकर हवन कुंड में देवताओं का ध्यान करते हुए आहुति डालें.

Janmashtami 2018 Date: कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2018, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Diwali 2018 Date: कब है दिवाली 2018, जानें क्या है लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App