नई दिल्लीः इस साल की शुरुआत में ही सूर्य ग्रहण लगने वाला है. 6 जनवरी, यानी इस रविवार को साल 2019 का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है, लेकिन यह भारत में नहीं दिखेगा. यह ग्रहण शनिवार रात से ही लग जाएगा. इस ग्रहण में पूजा-पाठ और धार्मिक काम करना बहुत ही शुभ माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन शनि अमावस्या है. यह सुर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, जिसके कारण इसपर सूतक का प्रभाव नहीं पड़ेगा. सूतक 5 शनिवार शाम 5 बजकर 4 मिनट से मान्य होगा. वहीं, 6 जनवरी, यानी रविवार को सुबह 7:11 बजे सुर्य ग्रहण का मध्य होगा और सुबह 9:11 बजे ग्रहण समाप्त हो जाएगा.

कहां-कहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
माना जा रहा है कि इस साल 3 सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे. पहला सुर्य ग्रहण 6 जनवरी को, दूसरा 2 जुलाई को और तीसरा 26 दिसंबर को लगेगा. खगोल विज्ञान के अनुसार, 2019 का पहला सुर्य ग्रहण मध्य-पूर्व चीन, उत्तरी और दक्षिणी कोरिया, जापान, मध्य-पूर्वी मंगोलिया, प्रशांत महासागर, उत्तर-पूर्वी रूस और अलास्का के पश्चिमी तटों पर दिखाई देगा. भारत में यह कहीं भी नहीं दिखेगा.

धनु राशि और पूर्वषाढ़ा नक्षत्र वाले रहें सावधान
मालूम हो कि ग्रहण के समय सुर्य धनु राशि में होगा और सुर्य के साथ शनि, बुध और चंद्रमा भी इसी राशि में मौजूद रहेंगे. इसलिए इस ग्रहण को ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ज्योतिषशास्त्र के अनुसार यह सूर्यग्रहण धनु राशि में और पूर्वषाढ़ा नक्षत्र में लगने जा रहा है, इसलिए इस ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा धनु राशि और पूर्वषाढ़ा नक्षत्र में पैदा हुए लोगों पर पड़ेगा. कहा जा रहा है कि धनु राशि और पूर्वषाढ़ा नक्षत्र वालों को इस महीने शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. मिथुन और कर्क राशि वालों को भी सावधान रहने की जरूरत है.

व्हाइट हाउस से डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार ने देखा पूर्ण सूर्यग्रहण

Horoscope Today Friday, 4 January, 2019: कन्या राशि वाले कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो आज ही करें, पढ़िए राशिफल 4 जनवरी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App