नई दिल्ली. साल 2019 का पहला सूर्या ग्रहण कुछ ही घंटों में शुरू हो जाएगा. इस साल पहला ग्रहण 6 जनवरी रविवार को पड़ रहा है लेकिन इसकी शुरूआत 5 जनवरी शनिवार शाम से हो जाएगी. खास बात है कि लगने जा रहा यह ग्रहण पूर्ण नहीं बल्कि आंशिक है. वहीं भारत में यह ग्रहण नहीं दिखेगा. अगला ग्रहण भी जनवरी की 31 तारीख को पड़ेगा लेकिन यह चंद्र ग्रहण होगा. आज हम आपको बता रहे सूर्य ग्रहण के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में.

1. यूं तो भारत में यह ग्रहण नहीं नजर आएगा लेकिन कभी भी ग्रहण के दौरान आसमान की ओर नंगी आंखों से ना देखें. हमेशा कोशिश करें कि आपकी आंखों पर फिल्टर चश्मा हो, इन चश्मों को पर्सनल सोलर फिल्टर्स, आइक्लिप्स ग्लासेस या सोलर-व्युइंग ग्लासेस भी कहा जाता है.

2. पंडितों की मानें तो खासतौर पर गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग, रोगी और बच्चे ग्रहण के समय खुले आसमान के नीचे ना निकलें. साथ ही ग्रहण के दौरान खाना खाने और पकाने से बचने की कोशिश करें.

3. मान्यता है कि ग्रहण पूरा होने पर किसी भी काम को करने से पहले नहा लें. इतना ही नहीं घर में मौजूद मंदिर के अंदर विराजमान सभी भगवानों की मूर्तियों पर भी गंगाजल छिड़कें. मूर्ति नहलाने के बाद घर में घूप-बत्ती का शुद्धिकरण करें.

4. घर के भीतर या आंगन में लगे तुलसी के पौधे को भी ग्रहण के बाद गंगाजल छिड़क कर स्वच्छ करें. साथ ही काफी लोग ग्रहण के बाद अपना पूरा घर भी पानी से धोते हैं.

5. ग्रहण के बाद मन की शुद्धि के बारे में बताया गया है. इसलिए ग्रहण हटने के बाद मन शुद्धि के लिए दान-पुण्य करें.

Scorpio Yearly Horoscope 2019: नए साल 2019 में वृश्चिक राशि के लोगों की चमकेगी किस्मत, पढ़िए वार्षिक राशिफल 2019

Love Rashifal 2019: 2019 में इन राशियों की लव लाइफ हो जाएगी रोमांटिक, मिलेगा पार्टनर का साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App