नई दिल्ली. Solar Eclipse 2019 December LIVE Streaming: सूर्य ग्रहण इस साल 26 दिसंबर को लगने जा रहा है जो भारत में भी दिखाई देगा. हालांकि, भारत के सिर्फ केरल राज्य के चेरुवथुर में ही सूर्य ग्रहण नजर आएगा. साथ ही दुनिया के पूर्व यूरोप, उत्तरी-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया और पूर्व अफ्रीका में भी यह ग्रहण देखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस बार सूर्य ग्रहण साफ नजर आएगा. सूर्य ग्रहण देखने को लेकर भारत के केरल में तैयारियां शुरू हो गई हैं.

जानकारों की मानें तो आंशिक सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजकर 4 मिनट पर दिखना शुरू होगा. सुबह 9 बजकर 24 मिनट से चंद्रमा सूर्य को ढकना शुरू कर देगा. जिसके बाद सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक पूर्ण सूर्य ग्रह दिखाई देगा. हालांकि, 11 बजकर 5 मिनट तक यह सूर्य ग्रहण समाप्त हो जाएगा.

इस बार ग्रहण के दौरान सूर्य आग से भरी अंगूठी की तरह नजर आएगा जिसे वैज्ञानिकों की भाषा में वलयकार सूर्य ग्रहण कहा जाता है. खास बात यह है कि इस ग्रहण में सिर्फ सूर्य का मध्य भाग ही छाया के क्षेत्र में आता है जबकि सूर्य के बाहर का क्षेत्र प्रकाशित होता है. इस वर्ष कुल 3 सूर्य ग्रहण थे. जिनमें दो ग्रहण लग चुके हैं और एक सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को लगेगा. इस सूर्य ग्रहण का सीधा लाइव प्रसारण नासा लाइव टीवी पर किया जाएगा. अगर आप सूर्य ग्रहण को देखना चाहते हैं तो आप नासा की वेबसाइट पर भी इसे देख सकेंगे.

Solar Eclipse 2019 Effects: आखिरी सूर्य ग्रहण 26 दिसंबर को, जानें बच्चों पर इसका प्रभाव और बचाव का तरीका

Solar Eclipse 2019: 26 दिसंबर को साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल समय और प्रभाव समेत पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App