नई दिल्ली: हाल में ही 27 जुलाई को चंद्रग्रहण लगा था जिसका व्यापाक असर भारत पर भी देखने को मिला. ठीक 15 दिन बाद 11 अगस्त को साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत के लोगों के लिए इतना महत्वपूर्ण नहीं होने वाला है. क्योंकि इस बार भी आंशिक सूर्य ग्रहण लग रहा है. बता दें पिछले बार जो सूर्य ग्रहण लगा था वह भी आंशिक रूप से लगा था. आंशिक रूप से सूर्य ग्रहण लगने का मतलब है जिसका असर भारत पर नहीं पड़ने वाला है.

सूर्य ग्रहण की समय अवधि: जानें कब होगा शुरू और कब होगा समाप्त
सूर्य ग्रहण के समय अवधि की बात करें तो 11 अगस्त शनिवार को इस बार यह सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जो दोपहर के सही 1:32:08 बजकर से शुरू होगा. दिन में करीब 1.30 बजे शुरू हुए यह ग्रहण शाम 5 बजकर 40 सैकेंड पर खत्म होगा. 11 तारीख को लगने वाले सूर्य ग्रहण का मध्य का समय दोपहर 3:16:24 बजे होगा. सूर्य ग्रहण की कुल समय अवधि तकरीबन पांच घंटे तक रहेगा.

इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जाएगा. पंडितों का कहना है कि इस सूर्य ग्रहण का असर विभिन्न राशियों के जातकों पर अलग अलग देखने को मिलेगा. यह सूर्य ग्रहण जिनके लिए शुभ रहने वाला है वह हैं मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि. वहीं कर्क राशि, मिथुन राशि और सिंह राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण अशुभ प्रभाव लेकर आएगा.

जानें 2019 में कितने पड़ेंगे सूर्य ग्रहण
अमेरिकी एसेंजी नासा के अनुसार साल 2019 में कीन सूर्य ग्रहण होंगे. 2018 में भी तीन ग्रहण पड़े थे. 2019 में पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को, दूसरा 2 जुलाई को, तीसरा 26 अगस्त और दिसबंर में चंद्र ग्रहण लगेगा, जिसका असर भारतवासियों पर पड़ेगा.

15 साल बाद एक बार फिर पृथ्वी के इतने करीब से गुजरेगा मंगल

Lunar Eclipse Photos: भारत के इन शहरों समेत दुनियाभर में ऐसा रहा चंद्रग्रहण का नजारा

फैमिली गुरु: सावन में इन मंत्रों के जाप से भगवान शिव होते हैं प्रसन्न, जानें सही पूजा विधि

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App