नई दिल्ली. जुलाई 2018 महीने में दो बड़ी खगोलीय घटनाएं होने वाली हैं. पहले 13 जुलाई को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण और फिर उसके बाद 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण लगेगा. वहीं 13 जुलाई को होने वाले सूर्य ग्रहण की अवधि करीबन 1 घंटे की होगी. यह आषाढ़ महीने की अमावस्या को पड़ रहा है. ज्योतिषों के अनुसार यह ग्रहण पुनर्वसु नक्षत्र और हर्षण योग में पड़ रहा है. सूर्य ग्रहण 13 जुलाई की सुबह 7 बजे से शुरू होकर 9 बजकर 44 मिनटहोगा. ये कर्क लग्न और मिथुन राशि में लगेगा. कहा जा रहा है कि इस बार सूर्य ग्रहण 5 राशियों के लिए बहुत फाएदेमंद साबित होगा.

सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी ना करें ये काम
वैज्ञानिक तौर पर सूर्य ग्रहण में चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. जिससे सूर्य की रोशनी पृथ्वी पर पड़नी बंद हो जाती है. जिससे ग्रहण लग जाता है. जिस समय सूर्य ग्रहण लगता है उस अवधि को सूतक काल कहते हैं. मान्‍यताओं के अनुसार ग्रहण के समय कुछ काम ऐसे हैं जिन्‍हें करने करने से नुकसान हो सकता है और ये काम पूरी तरह से वर्जित होते हैं.

1- सूर्य ग्रहण के समय पूजा-पाठ और मूर्ति पूजा वर्जित है.
2. सूर्य ग्रहण के दौरान तुलसी और शामी के पौधे को छूना वर्जित है.
3. ग्रहण काल के दौरान खाना खाने और बनाना नहीं चाहिए.
4. ग्रहण के दौरान सोना भी वर्जित माना जाता है.

 104 साल बाद 27 जुलाई को सबसे लंबा चंद्रग्रहण 2018, इन 2 राशियों पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव

Raksha Bandhan 2018: 26 अगस्त को है रक्षाबंधन, इस शुभ मुहूर्त में बहन बांधे भाई को राखी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App