Shukarwar Ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन शुक्रदेव का दिन है. शुक्र देव भौतिक सुख, संपन्नता के कारक माने जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह से जुड़े कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में भौतिक संपन्नता बनी रहती है. इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जातक की आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

इस मंत्र का करें जाप

शुक्र ग्रह की शुभता पाने के लिए शुक्रवार के दिन व्रत रखें और शुक्र संबंधी चीजों का दान करें. साथ ही शुक्रदेव के ॐ शुं शुक्राय नम: अथवा ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं का जप करें.

साफ-सफाई का रखें ध्यान

अपने शरीर या घर की साफ-सफाई न रखने पर शुक्र ग्रह के बुरे प्रभावों का सामना करना पड़ता है, इसलिए शुक्र को प्रसन्न करने हेतु स्वयं को और घर को साफ-सुथरा रखें और हमेशा साफ कपड़े पहनने चाहिए.

इस रंग की वस्तुओं का करें प्रयोग

शुक्र ग्रह सफेद रंग का स्वामी है. इसलिए शुक्रवार के दिन शुक्र के पसंदीदा सफेद रंग की वस्तुओं का प्रयोग करें. मसलन इस दिन सफेद कपड़े पहनने की कोशिश करें या फिर जेब में सफेद रंग का रुमाल रखें.

इन चीजों का करें दान

शुक्रवार के दिन सफेद वस्तुओं जैसे दूध, दही, चावल, चीनी, आटा, घी, मिश्री, सफेद कपड़े, खीर आदि का दान अति शुभ होता है. शुक्र की शुभता के लिए चीटिंयों को चीनी और सफेद गाय को आटा खिलाना चाहिए.

मां लक्ष्मी की पूजा करें

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की पूजा भी करनी चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

Vastu Tips: घर-दफ्तर में बांस का पौधा लगाते वक्त रखें ध्यान, हो सकता है आर्थिक नुकसान

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर