नई दिल्ली/ शीतला अष्टमी पर मां दुर्गा के ही रूप शीतला माता की पूजा की जाती है. शीतला अष्टमी को कई लोग बसौड़ा के नाम से भी जानते है. हिंदू धर्म में शीतला अष्टमी का विशेष महत्व है. शीतला माता की पूरी विधि विधान से पूजा की जाती है. इस साल शीतला अष्टमी 4 अप्रैल (रविवार) को है. शीतला अष्टमी के दिन मां शीतला की पूजा करने से सुख-समृद्धि का वरदान प्राप्त होता है. ऐसी मान्यता है कि जो भी मनुष्य सच्चे मन से पूरे विधि-विधान से शीतला अष्टमी के दिन मां शीतला देवी का व्रत करता है, उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है.

शीतला अष्टमी पर माता शीतला को क्यों चढ़ता है बासी भोग? शीतला माता की पूजा के दिन घर में चूल्हा नहीं जलता है. एक दिन पहले सारा भोजन बनाकर तैयार कर लिया जाता है और फिर दूसरे दिन घर की महिलाएं सुबह जल्दी उठकर शीतला माता की पूजा करती हैं. इसके बाद मां को बासी भोजन का भोग लगाया जाता है और घर के सभी सदस्य भी बासी भोजन ही खाते हैं.

ऐसा कहा जाता है कि शीतला अष्टमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से तमाम तरह की परेशानियां दूर हो सकती हैं. जानिए उन उपायों के बारे में.

नकारात्मक विचारों से मुक्ति के लिए: यदि आपके दिमाग में नकारात्मक विचार घूमते रहते है, तो शीतला अष्टमी पर मां शीतला माता की पूजा करने के बाद नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. नीम के पेड़ की पूजा करें और फिर नीम के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें.

बीमारियों से बचने के लिए: यदि आप या आपका परिवार बहुत ज्यादा बीमारियों से घिरे रहते है, तो शीतला अष्टमी के दिन शीतला माता को हल्दी अर्पित करें और पूजा के बाद ये हल्दी परिवार के सदस्यों को लगाएं. खासकर बच्चों को जरूर लगाएं.

घर में खुशहाली के लिए: यदि आपके घर में खुशहाली नहीं रहती, तो शीतला अष्टमी के दिन शीतला माता की पूजा करते समय शीतला माता को जल अर्पित करें. फिर वो थोड़ा सा जल बचा कर अपने घर लाएं और मुख्य द्वार के अलावा घर की सभी दिशाओं में छिड़कें.

सुख-समृद्धि के लिए: शीतला अष्टमी के दिन सुख-समृद्धि के लिए शीतला माता की पूजा के बाद गाय का पूजा करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होते हैं.

Vastu Tips : घर की गलत सीढ़ियां आपकी तरक्की में बनती हैं रूकावट, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

Sarkari Naukri Ke Totke: बेरोजगारी दूर करेगा सरकारी नौकरी का ये असरदार टोटका, सफलता की पक्की गारंटी

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर