Shardiya Navratri Prarambh 2020: शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 से प्रारंभ हो रही है. नवरात्रि के नौ दिनों में कोई भी शुभ काम बिना मुहूर्त के ही किया जा सकता है. माना जाता है कि इस समय में गृह प्रवेश करने पर घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनी रहती है और देवी लक्ष्मी (Goddess Laxmi) का वास होता है. लेकिन नवरात्रि पर गृह प्रवेश करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. जिससे आपको बाद में उस घर में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.

नवरात्रि 2020 पर गृह प्रवेश के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

गृह प्रवेश करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और इन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. जब भी आप नए घर में प्रवेश करें तो कलश को अपने साथ जरूर लेकर जाएं. उस कलश में जल भरकर उसके ऊपर आम की पत्ती रखें. कलश पर लाल रंग से स्वास्तिक बनाएं. नवरात्रि पर घर में प्रवेश करते समय कलश के साथ नारियल,हल्दी,अक्षत,गुड़ और चावल लेकर जरूर जाएं.

नए घर में पति और पत्नी को एक साथ प्रवेश करना चाहिए. घर में प्रवेश करते समय पति को अपना दांया पैर और पत्नी को अपना बांया पैर आगे रखना चाहिए. इससे सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है. नए घर में प्रवेश करते समय भगवान गणेश की मूर्ति, दक्षिणावृर्त्ती शंख और श्रीयंत्र की स्थापना अवश्य करनी चाहिए. आपको नए घर के ईशान कोण में एक जल से भरा कलश अवश्य रखना चाहिए.

घर के हर कोने में गंगाजल, हल्दी और चावल का छिड़काव अवश्य करना चाहिए. नए घर में प्रवेश करते समय रसोई में गुड़ का टुकड़ा अवश्य रखें।ऐसा करने से वास्तु दोष समाप्त होता है. यदि आप नवरात्रि पर गृह प्रवेश कर रहे हैं तो मां दुर्गा के मंदिर में अवश्य जाएं और गरीबों को कुछ दान अवश्य करें. गृह प्रवेश में आए पंडित को भोजन अवश्य कराएं और अपने सामर्थ्य के अनुसार उसे दान भी अवश्य दें. इसके अलावा आपको गृह प्रवेश के बाद अपने घर में दुर्गा सप्तशती और रामचरित मानस का पाठ अवश्य करना चाहिए.

Ravivar Upay: रविवार के दिन करें ये उपाय, सूर्य देवता के आशीर्वाद से जीवन में आएंगी खुशियां

Navratri 2020 Mantra: नवरात्रि पर मां दुर्गा की पूजा पर पढ़ें ये मंत्र, पूरी होगी मनोकामना, कष्ट से मिलेगी मुक्ति

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर