Shardiya Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा (Goddess Durga) के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि (Navratri) पर कोई भी शुभ काम बिना किसी मुहूर्त के किया जाता सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि से पहले यदि आप कुछ चीजों को लाकर अपने घर में स्थापित करते हैं तो आपको जीवन के सभी सुखों की प्राप्ति हो सकती है.

बड़ के पत्ते

हिंदू धर्म में आध्यत्मिक दृष्टिकोण से बड़ के वृक्ष का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. मान्यता है कि यदि आप नवरात्रि से पहले बड़ के पेड़ के पत्ते तोड़कर लाते हैं और इस पर स्वास्तिक बनाकर पूजा स्थल पर रखते हैं और नौ दिनों तक पूजा करते समय देवी मां को चढ़ाते हैं तो ऐसा करने से आप पर सदैव देवी मां की कृपा बनी रहेगी.

कमल का फूल

देवी लक्ष्मी को कमल का फूल अत्याधिक प्रिय है नवरात्रि पर यदि आप मां दुर्गा के साथ देवी लक्ष्मी को भी कमल का फूल अर्पित करते हैं तो आप पर मां दुर्गा के साथ देवी लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहेगी.

मोर पंख

देवी सरस्वती का वाहन मोर पंख है. इसलिए नवरात्रि के समय घर पर मोर पंख लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. माना जाता है कि यदि आप नवरात्रि में मोर पंख लाकर इसे घर के ईशान कोण में रखते हैं तो इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इसके अलावा यदि आप इसे घर के पूजा स्थल पर रखते हैं तो इससे आपके जीवन में विद्या और धन की कभी भी कमीं नही होगी.

सोने चांदी के सिक्के

लक्ष्मी जी और भगवान गणेश के सोने के चांदी के बहुत ही शुभ माने जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार यदि आप नवरात्रि में सोने चांदी के सिक्के खरीदकर घर लाते हैं और इसे अपने पूजा स्थल पर रखते हैं तो इससे आपके घर की आर्थिक तंगी दूर होने लगती है.

केले का पेड़

शास्त्रों में केले के पेड़ को बहुत अधिक पूजनीय माना गया है. नवरात्रि में केले के पेड़ को लाकर उसे घर के आंगन में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. माना जाता है कि केले पेड़ को रोज जल देने से घर में कभी भी पैसे की कोई कमीं नही रहती और मां दुर्गा का आशीर्वाद सदैव बना रहता है.

Shardiya Navratri Prarambh 2020: शारदीय नवरात्रि पर गृह प्रवेश करने वाले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

Kanakdhara Mantra: कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करें इस मंत्र का जाप, जीवन में आएगी खुशी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर