नई दिल्ली. Sharda Sinha Bhojpuri Chhath Pooja Geet दुनिया भर में बिहारियों के लिए, त्यौहारों का मौसम दीवाली के साथ समाप्त नहीं होता है क्योंकि वहां एक भव्य उत्सव की प्रतीक्षा की जाती है. छठ पूजा जिस दौरान सूर्य देव की पूजा की जाती है और सभी मौसमी फलों और सब्जियों की पेशकश की जाती है, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में उत्साह के साथ मनाई जाती है. यह नेपाल के कुछ हिस्सों में भी मनाया जाता है.

अन्य हिंदू त्योहारों के विपरीत, छठ पूजा में मूर्ति पूजा शामिल नहीं है. जीवन के साथ ग्रह को आशीर्वाद देने के लिए सूर्य देव को धन्यवाद देने के लिए त्योहार मनाया जाता है. छठ मैया (उषा-सूर्य देव की छोटी बहन) की पूजा समृद्धि, खुशी और स्वास्थ्य के लिए की जाती है.

कार्तिक के महीने में छठे दिन मनाया जाने वाला त्यौहार, हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, सूर्योदय और सूर्यास्त के समय कठोर उपवास और नमाज अदा करना शामिल है. चार दिवसीय उत्सव में प्रत्येक दिन के लिए अलग-अलग अनुष्ठान और रीति-रिवाज होते हैं. यह नहाय खाय के साथ शुरू होता है और सूर्योदय अर्घ के साथ समाप्त होता है.

 व्रत रखने वाले छठी मैया के गीतों को जरूर गाते या सुनते हैं. यहां सुनिए छठ पर्व में लोक गीत गायिका शारदा सिन्हा के 10 मशहूर गाने.

Chhath Puja 2020 Vrat Katha in Hindi: जानें क्यों मनाई जाती है छठ, क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा

Chhath Puja Sandhya Arghya Song: संध्या अर्घ्य के दिन सूने यह दस लोक गीत मन हो जाएगा आनंदित