नई दिल्ली. Sharad Purnima 2019 Dates Calendar: हिंदू पंचांग और कैलेंडर के अनुसार पूर्ण चंद्रमा के दिन को पूर्णिमा कहा जाता है. इस साल शरद पूर्णिमा 13 अक्टूबर 2019 को पड़ेगी. हिंदू पंचांग में पूर्णिमा के दिन महीना समाप्त होता है. शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा सभी सोलह कलाओं के साथ पृथ्वी के नजदीक होता है. मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन भगवान कृष्ण ने दिव्य प्रेम और नृत्य के संगम महा-रास को स्वयं वृंदावन में रचा था. इसलिए बृज क्षेत्र में इसे रस पूर्णिमा नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिषों का कहना है कि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की किरणों में उपचार करने की शक्ति विद्यमान होती है. परंपरा है कि इस दिन गाय के दूध से बनी खीर या मीठे व्यंजन सारी रात चंद्रमा की खुली चांदनी के नीचे रखते हैं. जिससे उन व्यंजों में भी अपरत्व की शक्ति प्रवेश कर जाए.

शरद पूर्णिमा के दिन. ब्रज छेत्रों में टेसू और झेंजी का विवाह संपन्न होता है. इस विवाह के बाद हिंदुओं में विवाह उत्सव प्रारम्भिक कार्य शुरु किए जाते हैं. कहा जाता है कि पहले टेसू का विवाह होगा उसके बाद उत्सव की प्रक्रिया शुरु की जाती है.

कोजागरी लक्ष्मी पूजा
शरद कोजागरी पूजा उड़ीसा, पश्चिम बंगाल और असम में अश्विन पूर्णिमा के दौरान देवी लक्ष्मी जी को समर्पित होती है. लक्ष्मी पूजन के इस दिन को कोजागरी पूर्णिमा या बंगला पूर्णिमा भी कहा जाता है. हालांकि भारत में अधिकांश लोग दिवाली वाले दिन ही देवी लक्ष्मी का पूजन करते हैं.

शरद पूर्णिमा 2019 तारीख- 13 अक्टूबर 2019

शरद पूर्णिमा 2019 शुभ मुहुर्त: Sharad Purnima 2019 Subh Muhurat

अक्टूबर 13 2019 को 00:39 से पूर्णिमा आरम्भ
अक्टूबर 142019 को 02:40 पर पूर्णिमा समाप्त

शरद पूर्णिमा 2019 पूजा विधि: Sharad Purnima 2019 Puja Vidhi

शरद पूर्णिमा के दिन कुछ लोग उपवास भी रखते हैं. यदि आप उपवास रखते हैं तो मां लक्ष्मी और चांद की पूजा करनी चाहिए. मां लक्ष्मी को लाल रंग के कपड़े पर स्थापित करें, उसके बाद लाल पुष्प, धुप बत्ती और कपूर से पूजा करें. लक्ष्मी चालीसा और मां लक्ष्मी के मेंत्रों का जाप करें.

Kamika Ekadashi 2019 Date Calender: कामिका एकादशी 2019 कब है, व्रत का महत्व, पूजा विधि और शुभ मुहुर्त

Nag Panchami 2019 Date: जानें कब है नाग पंचमी 2019, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App