नई दिल्लीः Sharad Purnima 2018: 23 अक्टूबर 2018 की रात से देश में पूर्णिमा तिथि की शुरूआत हो रही है जिसका समापन 24 अक्टूबर की रात को होगा. हिन्दू शास्त्रों के मुताबिक अश्विन माह के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा को ही शरद पूर्णिमा कहा जाता है. इसके अलावा शरद पूर्णिमा को रास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है. शरद पूर्णिमा को लेकर मान्यताओं के मुताबिक इस रात में चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है जिसके बाद वो अमृत की बरसात करता है.

चंद्रमा के 16 कलाओं से परिपूर्ण होने और अमृत बरसाने के चलते ही मान्यात के मुताबिक इस रात को खीर बनाई जाती है जो खुले आसमान के नीचे चंद्रमा का रौशनी में रखी जाती है जिसको सुबह प्रसाद के रुप में वितरित किया जाता है. शरद पूर्णिमा की रात को अगर वैज्ञानिक नजरिये से देखें तो इस रात को चंद्रमा धरती के सबसे करीब होता है.

शरद पूर्णिमा 2018 की व्रत विधि
हिंदू धर्म की मान्याताओं के मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन लोग व्रत रखते हैं जो धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रखा जाता है. मां लक्ष्मी के अलावा इस दिन भगवान इंद्र की पूजा भी की जाती है. शरद पूर्णिमा के दिन ब्राह्मणों को दान देना और उनको भोजन कराने को शुभ माना जाता है.

शरद पूर्णिमा का महत्व
हिंदू शास्त्रों के मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन किया गया अनुष्ठान अन्य अनुष्ठानों की तुलना में ज्यादा फलदायक होता है. मान्यता के मुताबिक शरद पूर्णिमा के दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गोपियों के साथ महारास रचाया था. दूसरी मान्यता के मुताबिक धन की देवी मां लक्ष्मी का जन्म हुआ था.

दूसरी मान्यताओं के मुताबिक शरद पूर्णिमा की रात धन की देवी मां लक्ष्मी अपनी सवारी उल्लू पर बैठकर धरती पर भ्रमण के लिए आती हैं. और उनके धरती भ्रमण के चलते ही चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण होकर चमकता है. मान्यता के मुताबिक शरद पूर्णिमा की रात जो भक्त चांदनी रात में धन की देवी लक्ष्मी और उनके वाहन की उल्लू की पूजा करते हैं उनपर मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है. शरद पूर्णिमा के दिन भक्तों को सुबह-सुबह नित्य क्रिया से निवृत होकर मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए.

शरद पूर्णिमा 2018 शुभ मुहूर्त
शरद पूर्णिमा तिथि की शुरुआत इस वर्ष 23 अक्टूबर 2018 की रात 10.36 बजे होगी जिसके बाद शरद पूर्णिमा तिथि का समापन 24 अक्टूबर रात 10.14 बजे होगा. जिसके बीच में भक्त मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं.

पैसों की किल्लत को दूर करेंगे मंगलवार को किए गए ये चमत्कारी टोटके, होगी धन वर्षा

फैमिली गुरु: ये 5 महाउपाय दिलाएंगे पैसे की तंगी से छुटकारा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App