नई दिल्ली. हिंदू धर्म में शनि महाराज को सभी ग्रहों का न्यायधीश कहा जाता है. शनिवार के दिन शनि देव की पूजा का विधान बताया गया है. मान्यता है कि शनि महाराज व्यक्ति के कर्मों के अनुसार उस जीवन में फल देते हैं. ऐसे में अगर शनि भगवान किसी व्यक्ति से नाराज हो जाएं तो उसे जीवन में हड्डयों और सांस से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप किसी ऐसी परेशानी से गुजर रहे हैं तो शनिवार के दिन कुछ असरदार उपायों के बारे में कहा गया है. किसी इंसान ने इन उपायों को आजमा लिया तो उससे शनि महाराज कभी नाराज नहीं होंगे और भक्तों के ऊपर उनकी कृपा बरसेगी. जानिए सभी असरदार उपाय.

शनिवार के दिन शनि देव को प्रसन्न करने के लिए काले रंग के वस्त्रों को धारण करें. इसके साथ ही शनिवार के दिन काला कंबल, काले रंग का कपड़ा, काली उड़द, लोहे से निर्मित चीज या तेल किसी भी गरीब या गरीब ब्राह्मणों में दान कर दें. शनिवार को ऐसा करना काफी शुभ बताया गया है.

अगर आप अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन चमड़े के चप्पल या जूते दान कर दें. साथ-साथ गौ माता की सेवा भी इस दिन काफी पुण्य कहा गया है. शनिवार के दिन गाय माता को हरा चारा जरूर खिलाएं.

शनिवार के दिन अगर अपनी मुसिबतों का छुटकारा चाहते हैं तो गरीबों में दान जरूर करें. कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति दिल से गरीब लोगों की सहायता करता है शनि महाराज उससे काफी खुश होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं.

शनिवार के दिन पितृदोष कम करने के लिए किसी भी पीपल के पेड़ पर शनिदेव की मूर्ति चढ़ाएं. मूर्ति पर तेल जरूर अर्पित करें. अगर आप किसी वजह से ऐसा करने में असमर्थ हैं तो उतना तेल किसी गरीब आदमी को दान कर दें. इसके साथ ही पितृदोष कम करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पत्तों पर मिष्ठान भरकर पितरों का ध्यान करें.

Shukrawar Ke Totke: शुक्रवार का ये टोटका दूर करेगा आर्थिक संकट, लक्ष्मी जी की बरसेगी कृपा

Mangalwar Ke Totke: भारी कर्ज में डूबे हैं तो मंगलवार को करें ये असरदार उपाय, बजरंगबली की बरसेगी कृपा