नई दिल्ली. शनि भगवान की पूजा का विधान शनिवार के दिन बताया गया है. शास्त्रों में 9 ग्रहों का न्यायधीश शनि भगवान को कहा गया है. माना जाता है कि शनिदेव व्यक्ति को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. इसलिए अगर शनि भगवान किसी भी व्यक्ति से नाराज हो जाएं तो कहा जाता है कि उसे सांस से जुड़ी और हड्डियों की परेशानी शुरू हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी किसी तरह की परेशानी गुजर रहे हैं तो शनिवार के दिन कुछ असरदार टोटकों और उपायों में बारे में बताया गया है. कहा जाता है कि अगर व्यक्ति ने अपने जीवन में इन उपायों को अपना लिया तो शनि भगवान उससे कभी नाराज नहीं होंगे और उनकी कृपा भक्त के ऊपर बरसेगी.

1. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को काले रंग के वस्त्र जरूर पहनने चाहिएं. इसके साथ ही शनिवार के दिन काला कपड़ा, काला कंबल, काली उड़द, तेल या लोहे की चीजों को गरीब और ब्राह्मणों को दान करनी चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होंगे और कृपा आपके ऊपर बरसेगी.

2. अपनी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन चमड़े के चप्पल या जूते का दान जरूर करें. इसके साथ ही गाय माता की सेवा करना भी इस दिन काफी बड़ा पुण्य कहा गया है. इस दिन गौ माता को हरा चारा खिलाना काफी शुभ माना जाता है.

3. शनिवार के दिन गरीबों को दान करने का बेहद विशेष महत्व कहा जाता है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति साफ दिल गरीबों की मदद करता है तो शनि महाराज उससे अत्यंत प्रसन्न होते हैं और अच्छा कर्म करने वालों को अच्छा ही फल देते हैं.

4. कहा जाता है कि शनिवार को किसी भी पीपल के पेड़ पर शनि देव की मूर्ति पर तेल जरूर अर्पित करें. किसी वजह से अगर आप ये नहीं कर पा रहे हैं तो उतना ही तेल किसी गरीब को दान कर दें. वहीं पितृदोष कम करने के लिए पीपल के पत्तों पर मिष्ठान भरकर पितरों का ध्यान करें.

Lord Ganesh Wednesday Puja Vidhi: संकटों से छुटकारा चाहते हैं तो बुधवार को इस विधि से करें पूजा, बरसेगी गणेश जी की कृपा

Ravivar ke Totke: रविवार के इन टोटकों से दूर होगी पैसों की परेशानी, दिवाली 2019 पर जरूर आजमाएं, किस्मत खुल जाएगी

One response to “Shanivar Ke Upay: शनिवार को ये उपाय कर लिए तो प्रसन्न हो जाएंगे शनि भगवान, टल जाएगा आने वाला संकटों का पहाड़”

  1. शनि देव इतनी छोटे से उपाय से प्रसन्न होते है इस बात का पता मुझे आज ही चला!में आप के बताए हुए उपाय जरूर करूँगा। मार्गदर्शन देने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App