नई दिल्ली. हिंदू धर्म में शनिदेव के पूजन का विधान बताया गया है. कहा गया है कि अगर किसी व्यक्ति से शनिदेव नाराज हो जाएं तो उसके जीवन में परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं. भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. मान्यता है कि शनिदेव के इन अचूक टोटकों से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. साथ ही आपके घर में प्रवेश कर चुकी दरिद्रता और आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता है. जानिए असरदार उपाय.

1. काफी समय से आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो शनिवार के दिन उड़द की दाल, लोहे के बर्तन, काला कपड़ा, कंबल और काले तिलों का दान करें. ऐसा करने से आपके ऊपर मंडरा रहे आर्थिक संकट से छुटकारा मिलता.

2. पैसों की तंगी दूर भगाने के लिए शनिवार के दिन सुबह के समय आटा, शक्कर और काले तिल को एक साथ मिलाकर चिटिंयों को खिला दें. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को बंपर धन लाभ के साथ किल्लत दूर हो जाएगी.

3. अगर बजरंगबली की कृपा चाहते हैं तो शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल से निर्मित या किसी पुरानी नाव की कील के लोहे से बनी अंगूठी को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ाएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के सिर पर हनुमान जी की कृपा बरसती है और सारे संकट दूर हो जाते हैं.

4. अगर किसी व्यक्ति को लाभ नहीं हो रहा है तो शनिवार को घर पर रोटी बनाकर उसपर सरसों का तेल लगाएं. फिर उस रोटी को किसी भी काले कुत्ते को खिलाएं.

5. जीवन के दुख दूर करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन नहाने के बाद सरसों का तेल लें और उसमें अपना चेहरा देखें. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन के सभी दुख दूर हो जाएंगे.

Ravivar ke Totke: जीवन की सभी बाधाएं दूर करेंगे रविवार के असरदार टोटके, बस इतना सा करना होगा काम

फैमिली गुरु: शादीशुदा जिंदगी में सुख-समृद्ध और सौभाग्य लाएगा मंगलसूत्र, जानिए उपाय

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर