नई दिल्ली. हिंदू धर्म में शनिदेव को सभी 9 ग्रहों को न्यायधीश कहा गया है. शनिवार के दिन भगवान की पूजा-अराधना की जाती है. मान्यता है कि शनि देव व्यक्ति के कर्मों के आधार पर उन्हें फल देते हैं. अगर जीवन में किसी व्यक्ति का शनि भारी हो जाता है तो उसके शुभ कार्य भी अशुभ जैसा परिणाम देने लगते हैं. कहा जाता है कि अगर शनिदेव किसी व्यक्ति से नाराज हो जाएं तो उसे सांस और हड्डियों से संबंधित परेशानी उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं शनिवार को किए जाने वाले असरदार उपाय और टोटके जिन्हें अपनाकर शनिदेव आपसे प्रसन्न हो जाएंगे और उनकी कृपा बरसेगी.

शनिवार को दान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन काला कंबल, काली उड़द, काला कपड़ा, तेल या कोई लोहे की चीजों को गरीब ब्राह्मणों में दान करें. शनिदेव गरीबों की सहायता करने वाले व्यक्ति से बहुत प्रसन्न होते हैं और उसके सिर पर कृपा बरसती है. इसलिए कहा भी जाता है कि शनिदेव अच्छा कर्म करने वालों को अच्छा फल देते हैं. वहीं शनिवार के दिन विशेष तौर पर काले रंग के वस्त्र धारण करें. शनिदेन आपसे प्रसन्न होंगे.

अगर आप सभी मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन जूते या चप्पलों का दान करें. साथ ही शनिवार के दिन गौ सेवा करना भी बहुत बड़ा पुण्य माना जाता है. मान्यता है कि शनिवार के दिन गाय माता को हरा चारा भी जरूर खिलाना चाहिए. इसके साथ ही शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर शनिदेव की मूर्ति के पास तेल चढ़ाना भी अच्छा बताया गया है, अगर किसी वजह से आप यह करने में असमर्थ हैं तो इसके बदले किसी गरीब को सरसों का तेल दान कर दें. वहीं पितृदोष को कम करने के लिए पीपल के पत्तों पर मिठाई रखकर अपने पितरों का ध्यान करें.

Business Success Tips: कारोबार के अचूक टोटकों से खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला, बढ़ेगा रोजगार, बिजनेस में होगी तरक्की

Elaichi ke Totke: इलायची के असरदार टोटकों से खुलेगी आपकी किस्मत, होगी पैसों की बारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App