नई दिल्ली. सावन सोमवार व्रत 2021 सोमवार, 26 जुलाई 2021 से शुरू होगा। हिंदू भक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और सावन महीने के प्रत्येक सोमवार को भगवान शिव की पूजा करके उनका आशीर्वाद लेते हैं। हिंदू धर्म में सावन का पूरा महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है।
श्रावण मास के सभी सोमवार (सोमवार) उपवास के लिए अत्यधिक शुभ माने जाते हैं। कई भक्त सावन महीने के पहले सोमवार से सोलह सोमवार या सोलह सोमवार उपवास रखते हैं। इस महीने के सभी मंगलवार भगवान शिव की पत्नी देवी पार्वती को समर्पित हैं। श्रावण मास के सभी मंगलवार को महिलाएं उपवास रखती हैं और देवी पार्वती की पूजा करती हैं। इस व्रत को मंगल गौरी व्रत के नाम से जाना जाता है।

सावन सोमवार 2021 उपवास तिथियां

राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के लिए श्रावण सोमवार व्रत तिथिसावन सोमवार व्रत 2021 सोमवार, 26 जुलाई, 2021 से शुरू होगा। हिंदू भक्त पूरे दिन उपवास रखते हैं और हर दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं। सावन मास के सोमवार को उनका आशीर्वाद लेने के लिए। हिंदू धर्म में श्रावण का पूरा महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है। श्रावण मास के सभी सोमवार (सोमवार) उपवास के लिए अत्यधिक शुभ माने जाते हैं। कई भक्त सावन महीने के पहले सोमवार से सोलह सोमवार या सोलह सोमवार उपवास रखते हैं। इस महीने के सभी मंगलवार भगवान शिव की पत्नी देवी पार्वती को समर्पित हैं। श्रावण मास के सभी मंगलवार को महिलाएं उपवास रखती हैं और देवी पार्वती की पूजा करती हैं। इस व्रत को मंगल गौरी व्रत के नाम से जाना जाता है।

सावन मास का इतिहास

हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार, सावन धर्म के चंद्र कैलेंडर में पांचवां महीना है, जो भगवान शिव और देवी पार्वती को समर्पित है। किंवदंती है कि भगवान ने दुनिया को बचाने के लिए समुद्र मंथन में जहर पिया था। पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि देवी पार्वती ने उनकी गर्दन पकड़कर विष को उनके शरीर में प्रवेश करने से रोक दिया था। जिससे उसकी गर्दन नीली पड़ गई। इस प्रकार उनके भक्त उन्हें चंगा करने में मदद करने के लिए गंगा नदी का जल चढ़ाते हैं।

पूरे महीने में, भक्त सोमवार के दौरान उपवास करते हैं। इसे ‘श्रवण सोमवार व्रत’ के नाम से जाना जाता है। वे भगवान शिव और देवी पार्वती को दूध, पानी और बिल्व पत्र चढ़ाते हैं। कुछ लोग मंगलवार का व्रत भी रखते हैं, जिसे ‘मंगला गौरी व्रत’ कहा जाता है। नाग पंचमी, कृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन और तीज जैसे विभिन्न प्रमुख हिंदू त्योहार श्रावण के महीने में आते हैं।

जुलाई 25, 2021, रविवार श्रावण प्रारंभ
26 जुलाई 2021, सोमवार प्रथम श्रावण सोमवार व्रत
2 अगस्त 2021, सोमवार द्वितीय श्रावण सोमवार व्रत
9 अगस्त 2021, सोमवार तृतीय श्रावण सोमवार व्रत
16 अगस्त 2021, सोमवार चौथा श्रावण सोमवार व्रत
22 अगस्त 2021, रविवार श्रावण समाप्‍त

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु के लिए श्रावण सोमवार व्रत तिथियां

9 अगस्त 2021, सोमवार श्रावण प्रारंभ
पहला श्रावण सोमवार व्रत
16 अगस्त 2021, सोमवार द्वितीय श्रावण सोमवार व्रत
23 अगस्त 2021, सोमवार तृतीय श्रावण सोमवार व्रत
30 अगस्त 2021, सोमवार चौथा श्रावण सोमवार व्रत
6 सितंबर 2021, सोमवार पंचम श्रावण सोमवार व्रत
7 सितंबर, 2021, मंगलवार श्रावण समाप्‍त

नेपाल और उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए श्रावण सोमवार व्रत तिथियां

16 जुलाई 2021 शुक्रवार श्रावण प्रारंभ
19 जुलाई 2021, सोमवार प्रथम श्रावण सोमवार व्रत
26 जुलाई 2021, सोमवार द्वितीय श्रावण सोमवार व्रत
2 अगस्त 2021, सोमवार तीसरा श्रावण सोमवार व्रत
9 अगस्त 2021, सोमवार चौथा श्रावण सोमवार व्रत
16 अगस्त 2021, सोमवार श्रावण समाप्‍त

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर निर्माण स्थल पर तेजी से चल रहा है नीव भराई का काम, यहां कीजिए रामलाला के भव्य मंदिर की नीव भराई के दर्शन

Milk Price Hike: महंगे तेल ने लगाई जनता की जेब में आग, अमूल ने 2 रूपये लीटर बढ़ाए दूध के दाम

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर