Tuesday, July 5, 2022

कब से शुरू होगा सावन? जानिए तिथि और पूजा विधि

नई दिल्ली, शिव जी के भक्तों के लिए सावन माह बहुत ही ख़ास होता है. इस महीने में भगवन शिव की पूजा अराधना की जाती है. हिंदू धर्म में इस महीने का बहुत ही अधिक महत्त्व है. इसे बहुत पवित्र माना जाता है. चलिए आपको बताते हैं कि इस माह कब से शुरू होगा सावन का पर्व.

क्यों ख़ास है सावन का महीना?

इस साल 18 जुलाई से 12 अगस्त तक सावन महीना रहेगा. बता दें, सावन के महीने में बेलपत्र भी चढ़ाए जाते हैं. मान्यता है कि दूध, जल, भांग धतूरा, फूल, फल आदि अपर्ण कर अगर सच्चे मन से भोले नाथ की आराधना की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस महीने में शिव भक्त भोले बाबा को खुश करने के सभी प्रयास करते हैं. पूरे महीने एक समय भोजन करके तो कुछ भक्त सावन के सभी सोमवार का व्रत रख कर भगवान की पूजा अर्चना में लीन रहते हैं. इतना ही नहीं सावन के महीने में कई तरह के परहेज़ भी किये जाते हैं. इस महीने कुछ लोग लहसुन प्याज तक नहीं खाते. वैसे तो मान्यता है कि भोले नाथ को प्रसन्न करना आसान होता है. यदि भक्त अपने मन में सच्चे भक्ति भाव से उन्हें प्रसाद अर्पण करे और भांग के पकोड़े का भोग लगाया जाए तो भोले बाबा अवश्य ही प्रसन्न होते हैं.

महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास हिंदी कैलेंडर में यह महीना पांचवें स्थान पर आता है. मान्यता है कि सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना के लिए बेहद खास है. माना जाता है कि जो व्यक्ति सावन में पड़ने वाले सभी सोमवार के व्रत का पालन करता है उसकी भगवान शिव हर मनोकामना पूरी करते हैं.

इस साल सोमवार की तिथियां

पहला दिन – 14 जुलाई 2022, दिन गुरुवार

सावन सोमवार व्रत – 18 जुलाई 2022
सावन सोमवार व्रत – 25 जुलाई 2022
सावन सोमवार व्रत – 01 अगस्त 2022
सावन सोमवार व्रत – 08 अगस्त 2022

सावन मास का अंतिम दिन – 12 अगस्त 2022, दिन शुक्रवार

 

ये भी पढ़े-

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->