नई दिल्ली. सावन का यह पवित्र मास शिव और शक्ति के आध्यात्म का महीना है. माता महालक्ष्मी का शक्ति के अनेक रूपों में सर्व प्रथम स्थान दिया है. अपने जीवन हर एक शख्स धन कमाने के लिए मेहनत और लगातार प्रयास करता है. ऐसे में सावन के सोमवार का जितना महत्व है उतना ही सावन के शुक्रवार का भी होता है. अगर शुक्रवार को लक्ष्मी माता की पूजा-अराधना की जाती है तो उससे माता की कृपा आप पर बरसती है. कहा जाता है कि सावन के शुक्रवार में इलायची के कुछ चुपचाप किए जाने टोटके आपकी किस्मस खोल सकते हैं. जानिए इलायची के टोटके.

सबसे पहले मां दुर्गा का पाठ करना न भूलें. घर में सुंगधित वातावरण रखने के लिए गूगल और धूप को जलाएं. चंदन या इलायची के पानी से नहाना चाहिए. जब भी स्नान करे तो शुक्र देव का मंत्र ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम: का जप बताया गया है. कहा जाता है कि इससे ग्रह दोष दूर होता है. वहीं दरिद्रता से छुटकारा पाने के लिए पर्स में इलायची रखें. अगर कार्यों में सफलता नहीं मिल रही तो रात के समय एक इलायची हरे कपड़े में बांधकर तकिए के दाहिने तरफ रख दें और सोजाएं. सुबह किसी मंदिर में रख आएं या किसी बाहर की महिला को खिला दें.

अगर सैलरी नहीं बढ़ रही तो भी रात को हरे कपड़े में एक इलायची बांधकर तकिए की दाहिनी ओर रखकर सोएं. अगले किसी को दूसरे किसी व्यक्ति को इसे खिला दें. पांच शुक्रवार ये सभी टोटके अपनाएं. अगर किसी भिखारी या किन्नर को एक सिक्के के साथ एक इलायची खाने को देंगे आपके कार्य में वृद्धि होग. अगर दंपति जीवन में प्रेम कम हो गया है तो महिला तीन इलायची पहले शरीर से स्पर्श करे फिर अपने पल्लब या रुमाल में बांधकर शरीर की ऐसी जगह रखें जहां पसीना आता हो. अगले किसी व्यक्ति को इसे खिला दें. इस टोटके से प्यार बढ़ेगा.

फैमिली गुरु: ग्रहों से होता है आपके दांतों का खास कनेक्शन, बदल देंगे किस्मत

फैमिली गुरु: पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार बनाए रखने के वास्तु टिप्स, लाइफ रहेगी रोमांटिक

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर