Sawan 2019: सावन का पवित्र महीना चालू है. सावन का महीना न सिर्फ व्रत एंव उपवास रखने के लिए खास माना जाता है बल्कि यह व्यक्ति के सेहत के लिए भी खास होता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि सावन महीने में भगवान शिव की विशेष कृपा होती है, जिसके कारण व्यक्ति को हर तरह के रोग और दुख से मुक्ति मिल जाती है. अगर आपकी सेहत सही नहीं है और लंबे समय से आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं तो सावन के महीने में कुछ विशेष चीजें चढ़ाने पर हर तरह के शारीरिक कष्ट, रोग और पीड़ा से मुक्ति मिल जाती है. आइए जानते हैं कि बीमारी से मुक्ति पाने के लिए और संतान की प्राप्ति के लिए भगवान शंकर को क्या चढ़ाएं-

बीमारी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती है और उपचार कराने के बावजूद भी आप बार-बार बीमार पड़ते हैं. तो आपको डॉक्टर की दवा के साथ सावन महीने में भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए कुछ दूसरे उपाय करने चाहिए. कुशा को गंगाजल में डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और आखें बद करके हाथ जोड़कर भगवान शिव से अपने अच्छे स्वास्थ की कामना करें. भगवान शंकर आपकी प्रार्थन जरूरी स्वीकार करेंगे और आपको बीमारी से मुक्ति मिलेगी.

संतान प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

अगर आपको मां बनने में परेशानी हो रही है, तो सावन माह में बांस के हरे पत्तों को पीसकर दूध में मिलाएं और इस मिश्रण को शिवलिंग पर चढ़ाएं. आपको जरूर संतान सुख की प्राप्ति होगी. इसके अलावा आप अपने चिकिस्क से भी सलाह ले सकते है. भगवान शंकर बड़े ही दयालु हैं वह अपने किसी भी भक्ति की इच्छा को टालते नहीं है. अपने हर भक्त की मनोकामना पूरी करने के लिए जाने जाते हैं भगवान शंकर.

अगर कोई व्यक्ति टीबी जैसे गंभीर रोग से पीड़ित है तो इस रोग से छुटकारा पाने के लिए शिव चतुर्थी के दिन शहद से शिवलिंग का अभिषेक करें. आप चाहें तो सावन के प्रत्येक सोमवार को भी भोलेनाथ को शहद चढ़ा सकते हैं. इससे आपको टीबी की समस्या से राहत मिलेगी. यही नहीं अगर कोई व्यक्ति कई बीमारियों से पीड़ित हैं. यानी एक बीमारी ठीक होती नहीं है कि दूसरी बीमारी लग जाती है तो व्यक्ति को सावन के महीने में भगवान शिव को भांग और धतूरा चढ़ाएं. भांग और धतूरे को आयुर्वेद में औषधि माना गया है और इससे आपकी सभी तकलीफ दूर हो जाएगी.

Hariyali Amavasya 2019 Date: कब है हरियाली अमावस्या 2019, जानिए पूजा विधि, समय और महत्व

Nag Panchami 2019: जानें कब है नाग पंचमी, किस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, साथ ही जानिए महत्व और पूजन विधि

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App