नई दिल्ली. ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा वसंत पंचमी के दिन की जाती है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, सरस्वती देवी का जन्म वसंत पंचमी के दिन हुआ था. मां सरस्वती ने अपनी वीणा से प्राणियों में वाणी प्रदान की. वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा से उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर आप अपनी राशि के अनुसार मंत्रों का जाप करते हैं तो मां सरस्वती प्रसन्न होती हैं और शिक्षा के क्षेत्र में सफलताओं की प्राप्ति होती है.

मेष राशि
मेष राशि के लोगों को वसंत पंचमी के दिन ओम वाग्देवी वागीश्वरी नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करना आपकी शिक्षा के लिए उत्तम रहेगा.

वृषभ राशि
वृष राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. अगर इस राशि के लोग शिक्षा में तरक्की चाहते हैं तो ओम कौमुदी ज्ञानदायनी नम: सरस्वती मंत्र का जाप जरूर करें.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोग वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए ओम मां भुवनेश्वरी सरस्वत्यै नम: मंत्र का पाठ करें.

कर्क राशि
कर्क राशि के जातक सरस्वती पूजा के दिन मां सरस्वती का मंत्र ओम मां चंद्रिका दैव्यै नम: का जाप करें, ऐसा करना सर्वोत्तम होगा.

सिंह राशि
सिंह राशि के लोग अगर करियर को शानदार बनाना चाहते हैं तो वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के ओम मां कमलहास विकासिनी नम: मंत्र का पाठ करें.

कन्या राशि
कन्या राशि के लोग वसंत पंचमी के दिन ओम मां प्रणवनाद विकासिनी नम: मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा बरसेगी.

तुला राशि
तुला राशि के लोग वसंत पंचमी के दिन ओ मां हंससुवाहिनी नम: मंत्र का जाप जरूर करें.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लोगों को वसंत पंचमी के दिन ओम शारदै दैव्यै चंद्रकांति नम: मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से मां सरस्वती का आशीर्वाद मिलेगा.

धनु राशि
धनु राशि के लोगों का दिन शुभ रहेगा. इस राशि के जातक वसंत पंचमी के दिन जाप करने के लिए सरस्वती मंत्र है: ओम जगती वीणावादिनी नम: बोलें.

मकर राशि
मकर राशि के लोगों को वसंत पंचमी के दिन ओम बुद्धिदात्री सुधामूर्ति नम: सरस्वती मंत्र का पाठ करना चाहिए.

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों को वसंत पंचमी के दिन ओम ज्ञानप्रकाशिनी ब्रह्मचारिणी नम: सरस्वती मंत्र का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से ज्ञान में बढ़ोतरी होगी.

मीन राशि
मीन राशि के लोग वसंत पंचमी के दिन ओम वरदायिनी मां भारती नम: सरस्वती मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से मां सरस्वती की कृपा से शिक्षा में सफलता की प्राप्ति होगी.

Basant Panchami 2020: बसंत पंचमी कब है, शुभ मुहूर्त और सरस्वती पूजा का महत्व

Basant Panchami 2020 Upay in Hindi: बसंत पंचमी पर राशि के अनुसार ऐसे करें मां सरस्वती की पूजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App