नई दिल्ली. हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी और माता संतोषी की पूजा का विधान शुक्रवार के दिन बताया गया है. कहा जाता है कि हिंदू धर्म से जुड़े सभी लोगों को शुक्रवार के दिन मां संतोषी और लक्ष्मी माता की पूजा जरूर करनी चाहिए क्योंकि इससे आपके घर की दरिद्रता दूर होती है और आर्थिक रूप से समृद्धि का वास होता है. मान्यता है कि अगर मां संतोषी अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. इस दिन मां संतोषी के नाम का व्रत भी बताया गया है.

शुक्रवार के दिन अगर मां संतोषी का व्रत करना चाहते हैं तो सबसे पहले सुबह उठकर साफ कपड़ें पहन लें जिसके बाद घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई कर दें. फिर मां संतोषी की एक तस्वीर को अपने समक्ष रखकर जल से भरा तांबे का लौटा लेकर उसपर एक कटोरी रख दें, उस कटोरी में गुड़ और चने का प्रसाद भी जरूर रखें. इसके बाद मां संतोषी की प्रतिमा अथवा तस्वीर के सामने दीपक जलाकर विधि अनुसार पूजन करें और कथा को सुनें. फिर आरती करने के बाद गुड़ और चने का प्रसाद लोगों में वितरित कर दें.

शुक्रवार के दिन संतोषी मां की पूजा के साथ कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इस दिन दही, छाछ और नींबू समेत तमाम तरह की खट्टी चीजों का सेवन करना अशुभ बताया गया है. शुक्रवार के दिन खास ध्यान रखें कि आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य भूलकर भी खट्टी चीजों का सेवन न करें, अगर कर भी रहा हो तो उसे रोक दें. वहीं अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी विधि अनुसार पूजन जरूर करें.

Shiv JI Somwar ke Upay in Hindi: सोमवार के असरदार उपायों से दूर होगी बेरोजगारी, जल्द बनेगा विवाह का योग

Ganesh Chaturthi 2019 Songs: गणेश चतुर्थी पर गणपति बप्पा के इन भजनों, गानों, डीजे सॉन्ग्स के साथ करें सिद्धि विनायक की पूजा

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App