नई दिल्ली. Sankashti Chaturthi 2019: सकट चौथ (संकष्टी चतुर्थी 2019) का पर्व आने वाला. जिसकी तैयारी लगभग सभी घरों में पूरी हो चुकी हैं. इस बार सकट चौथ व्रत साल 2019 में 24 जनवरी के दिन पड़ रहा है. इस दिन गुरूवार है. तो ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस बार यह त्योहार एक खास दिन पड़ रहा है यह दिन बेहद शुभ है.

हिंदू रीति रिवाज औ परंपराओं के मुताबिक गुरूवार को संकष्टी चतुर्थी, सकट चौथ का पड़ना बहुत ही अच्छा माना जाता है. 2019 में संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi), सकट चौथ व्रत के त्योहार पर महिलाएं अपने परिवार की सुख और समृद्धि के लिए निर्जल व्रत रखती हैं. सकट चौथ का व्रत खास तौर पर संतान की दीर्घायु और उज्जवल भविष्य की कामना के लिए रखा जाता है.

इस पर्व पर गणेश जी की पूजा की जाती है. सकट चौथ को गणेश चतुर्थी, तिलकूट चतुर्थी, संकटा चौथ, तिलकुट चौथ के नाम से जाना जाता हैं. पर्व से पहले हम आपको शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं. सकट चौथ पर चंद्रोदय का वक्त 24 जनवरी को रात 8.20 मिनट पर शुभ मुहूर्त हैं. इस व्रत को रखने वाली महिलाएं शाम को गणेश पूजा और चंद्रमा को अर्घ्य देकर ही प्रसाद ग्रहण करती हैं और फिर भोजन खाती हैं. हिंदू रीति रिवाज के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि महाभारत काल में श्रीकृष्ण की सलाह पर पांडु पुत्र धर्मराज युधिष्ठिर ने सबसे पहले सकट चौथ व्रत को रखा था.

Happy Makar Sankranti wishes messages 2019 in Hindi: मकर संक्रांति पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को व्हाट्सएप और फेसबुक पर करें विश

Jallikattu 2019: पोंगल उत्सव पर शुरू हुआ पांरपरिक जल्लीकट्टू का खेल, देखें वीडियो

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर