नई दिल्ली. इस्लाम धर्म के पवित्र महीने रमजान 2019 की शुरुआत हो गई है. 8 मई को दूसरा रोजा रखा जा रहा है. रमजान माह में मुस्लिम लोग सुबह सेहरी खाकर दुआ पढ़कर रोजे की शुरुआत करते हैं जिसके बाद शाम को इफ्तार यानी रोजा खोला जाता है. सहरी और इफ्तार का समय स्थान के अनुसार प्रतिदिन बदलता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं दिल्ली, एनसीआर, मेरठ, मुबंई, लखनऊ, सहारनपुर, अमरोहा, हैदराबाद, पटना, इंदौर, जयपुर, अहमदाबाद में मंगलवार 8 मई रोजा इफ्तार समय और 9 मई सहरी टाइम टेबल.

Ramadan 2019 8 May Iftar Timing
दिल्ली- एनसीआर में शाम 7 बजे, मेरठ में 6 बजकर 59 मिनट, लखनऊ में 6 बजकर 43 मिनट, अमरोहा में 6 बजकर 56 मिनट, सहारनपुर में 7 बजकर 2 मिनट, हैदराबाद में 6 बजकर 39 मिनट , पटना में 6 बजकर 24 मिनट, इंदौर में 6 बजकर 56 मिनट, जयपुर में 7 बजकर 3 मिनट और अहमदाबाद में 7 बजकर 10 मिनट पर रोजा इफ्तार किया जाएगा.

इस्लाम के नौंवे महीने रमजान के पूरे होने के बाद दुनियाभर में ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाएगा. मुस्लिम समुदाय ने उत्साह के साथ इस पाक महीने का स्वागत किया है. लगातार बढ़ती गर्मी के बावजूद मुस्लिम लोगों का पहला रोजा काफी अच्छा गुजरा. मुस्लिम लोग इस पूरे महीने भूखे-प्यासे रहकर पांचों वक्त नमाज, पवित्र ग्रंथ कुरान की तिलावत के जरिए अल्लाह की सच्चे मन के साथ इबादत करते हैं.

रमजान के पाक महीने की कुछ खास बातें
रमजान के पवित्र महीने के दौरान मुस्लिम लोग रोजा, नमाज के साथ भी कई बातों का खास ध्यान रखते हैं. इस महीने लोगों से ज्यादा गरीब लोगों के दान के लिए भी कहा गया है. रमजान के पवित्र महीने में कुरान शरीफ पढ़ने का काफी खास महत्व माना जाता है. मुस्लिम लोग रमजान माह में पाक किताब कुरान की तिलावत करते हैं. इसके साथ ही रमजान के दौरान तरावीह नमाज का आयोजन भी किया जाता है. तरावीह की नमाज में मस्जिदों के पेश इमाम पूरे कुरानशरीफ को जुबानी सुनाते हैं और नमाज पढ़ी जाती है.

Ramadan 2019 Iftar Sehri Time Table: कब है रमजान 2019 का पहला रोजा, इफ्तार, सेहरी और तरावीह नमाज टाइम टेबल

Happy Ramadan Mubarak 2019 wishes in Urdu: रमजान के पाक महीने में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें उर्दू में ये खास रमदान की शुभकामनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App