नई दिल्ली. इस्लाम के पवित्र महीने रमजान को बरकतों का महीना कहा गया है, जिसके पूरे होने पर चांद दिखने के बाद ईद उल फितर का त्योहार मनाया जाता है. रमजान 2019 के 14 रोजे पूरे हो चुके हैं, मंगलवार 21 मई को पंद्रहवें रोजे का इफ्तार किया जाएगा. रोजा रखने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह दिन निकलने से पहले सेहरी ( एक तरह का हल्का नाश्ता) खाते हैं जिसके बाद रोजा रखने के लिए दुआ पढ़ते हैं. शाम को मगरिब की नमाज से ठीक पहले इफ्तार किया जाता है.

रमजान के पाक महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखकर भूख-प्यास में सच्चे मन से खुदा की इबादत करते हैं. इसके साथ ही पवित्र ग्रंथ कुरान की तिलावत करते हैं. रमजान में तरावीह नमाज का भी आयोजन कराया जाता है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति कुरान शरीफ नहीं पढ़ा हुआ है, वे तरावीह नमाज में कुरान को पूरा सुनते हैं. दरअसल, हर साल मस्जिदों में पेश इमाम मौखिक तौर पर कुरान सुनाते हुए तरावीह नमाज पढ़ाते हैं. तरावीह नमाज की शुरुआत रात 9 बजे के करीब होने वाली ईशा की नमाज के बाद होती है. वहीं रमजान में दान का भी विशेष महत्व माना जाता है.

Ramadan 2019: 21 May Iftar and sehri Timing

21 मई मंगलवार मुंबई सहरी इफ्तार समय: इफ्तार-7 बजकर 09 मिनट

21 मई मंगलवार दिल्ली- NCR सहरी इफ्तार समय: इफ्तार-7 बजकर 08 मिनट

21 मई मंगलवार मेरठ सहरी इफ्तार समय: शाम- 7 बजकर 07 मिनट

21 मई मंगलवार लखनऊ सहरी इफ्तार समय: शाम- 6 बजकर 52 मिनट

21 मई मंगलवार अमरोहा सहरी इफ्तार समय: शाम-7 बजकर 03 मिनट

21 मई मंगलवार सहारनपुर सहरी इफ्तार समय: शाम-7 बजकर 11 मिनट

21 मई मंगलवार हैदराबाद सहरी इफ्तार समय: शाम-6 बजकर 44 मिनट

21 मई मंगलवार पटना सहरी इफ्तार समय: शाम-6 बजकर 32 मिनट

21 मई मंगलवार इंदौर सहरी इफ्तार समय: शाम-7.04 बजे

21 मई मंगलवार भोपाल सहरी इफ्तार समय: शाम- 6 बजकर -58 मिनट

21 मई मंगलवार जयपुर सहरी इफ्तार समय: शाम-7 बजकर 13 मिनट

रमजान महीने में मुस्लिम बहुल्य इलाकों में बाजारों की रौनक भी देखने लायक रहती है. अगर देश की राजधानी की ही बात करें तो वहां रमजानों में जामा मस्दिज के आस-पास का बाजार करीब-करीब पूरी रात खुला रहता है जो एक आकर्षण का केंद्र बना रहता है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं मुंबई, लखनऊ, भोपाल और हैदराबाद में कुछ ऐसे इलाके हैं जहां रमजान महीने की चकाचौंध शानदार लगती है.

Happy Ramadan Mubarak 2019 wishes in Urdu: रमजान के पाक महीने में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजें उर्दू में ये खास रमदान की शुभकामनाएं

Happy Ramadan Mubarak 2019 wishes in English: रमजान के पवित्र महीने में इन मैसेज, स्टिकर और फोटो के जरिए दीजिए अपने दोस्तों – रिश्तेदारों को शुभकामनाएं