नई दिल्ली. महामारी कोरोना वायरस के बीच इस्लाम के पवित्र महीने रमजान का 23 अप्रैल को पहला रोजा रखा जाएगा. रमजान को इस्लाम का नौंवा महीना कहा जाता है जो बरकत और मगफिरत से भरपूर है. रमजान के पूरा होने के बाद ईद 2020 का त्योहार मनाया जाएगा. मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान के पूरे महीने रोजा यानी व्रत रखते हैं और भूखे-प्यासे ही खुदा की इबादत करते हैं.

रमजान के दौरान रोजा रखने की शुरुआत सुबह सेहरी से की जाती है. सेहरी यानी सूरज निकलने से कुछ देर पहले रोजे की नियत रखने वाला शख्स इच्छा के अनुसार थोड़ा बहुत खा पीकर दुआ पढ़ता है और उसका रोजा शुरु हो जाता है. शाम के समय इफ्तार के साथ रोजे को खोला जाता है.

शाम के समय मुस्लिम रोजेदार लोग एक साथ बैठकर आमतौर पर खजूर और पानी से अपना रोजा खोलते हैं. हालांकि, इस साल कोरोना वायरस के मद्दनजर लगे लॉकडाउन की वजह से अपने घरों में ही इफ्तार कर सकेंगे. मालूम हो कि रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार का समय हर दिन कुछ मिनट आगे पीछे होता है. नीचे देखिए रमजान 2020 की सेहरी और इफ्तार का टाइम टेबल.

 

इमेज सोर्स- उर्दू पॉइंट वेबसाइट

पवित्र माह रमजान की खास बात

पाक महीने रमजान में मुस्लिम समुदाय के काफी लोग साफ दिल से रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं. साथ ही दिन में पांचों समय की नमाज अदा करते हैं. रमजान माह में पवित्र ग्रंथ कुरान शरीफ पढ़ने का काफी खास महत्व बताया गया है. ऐसे में मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान माह में पाक किताब कुरान की तिलावत करते हैं और खुदा की इबादत करते हैं.

Ramadan 2020 in Covid 19 Lockdown: केंद्र सरकार के निर्देश- रमजान माह में मस्जिदों में जमा न हो भीड़, लॉकडाउन का पालन करें लोग

Happy Ramadan 2020 Mubarak Wishes: रोजे शुरू होने पर इन GIF फोटो मैसेज को भेजकर अपनों को कहें रमजान मुबारक

One response to “Ramadan 2020 Iftar Sehri Time Table: कब है रमजान 2020 का पहला रोजा, इफ्तार और सेहरी का टाइम टेबल”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App